जानिए डोमेन और यूआरएल के बीच क्या अंतर है?

1264

आपने डोमेन और यूआरएल टर्मिनोलॉजी से ज़रूरी अवगत होंगे। क्या डोमेन और यूआरएल के बीच कोई अंतर होता है या फिर दोनों शब्दों का एक ही अर्थ होता है। अगर आपने डोमेन ख़रीदा है या ख़रीदना चाहते हैं तो आपको उसे समझना होगा। क्या आपने कभी अपने डोमेन या किसी अन्य को समझने की कोशिश की है? आप सोच रहे होंगे कि डोमेन में समझने जैसा क्या है, लेकिन आज हम आपको डोमेन के बारे में संक्षिप्त जानकारी देने जा रहे हैं –

डोमेन और यूआरएल के बीच का अंतर

डोमेन और यूआरएल में अंतर
डोमेन को एक वेबपता मानिए – जैसे फ़ेसबुक का डोमेन है “facebook.com” और मेरा डोमेन है “techprevue.com”। जैसे कि आपके घर का पता होता है जिस पर आपको भेजी गयी सूचना या अन्य कोई चीज़ आसानी से पहुँच जाती है या आपके घर पर मेहमान आसानी से पहुँच जाते हैं। उसी प्रकार आपकी वेबसाइट पर कोई पहुँचे इसके लिए आपकी वेबसाइट का पता होता है, जिसे वेब ब्राउज़र की एड्रेस बार में टाइप करके लोग आपकी साइट पर झट से पहुँच जाते हैं।

अब हम डोमेन पर आते हैं – डोमेन को दो या तीन भागों में बाँटा जा सकता है –

1. टीएलडी (TLD / Top Level Domain) –

.com, .net, .org, .in आदि

2. एसएलडी (SLD / Second Level Domain) –

facebook.com, techprevue.com, blogspot.com आदि

3. सब-डोमेन (Sub-Domain) –

hindi.techprevue.com, techprevue.blogspot.com आदि

हो सकता है कि अब आपके मन में प्रश्न आ रहा होगा कि यू०आर०एल (URL) क्या होता है? एक यू०आर०एल या वेब पता किसी वेब साइट का पूरा पता होता है जिसमें “http://” और “www.” शामिल होता है। जैसे – “http://www.techprevue.com” नए वेब रूल्स के अनुसार अब किसी यू०आर०एल में www का होना अनिवार्य नहीं है।

उदाहरण –

1. यू०आर०एल – http://www.techprevue.com
2. डोमेन – techprevue.com

आप सस्ते दाम पर डोमेन और होस्टिंग बिगरॉक से ख़रीद सकते हैं और कूपन कोड के रूप में “techprevue.com” प्रयोग करके 10% छूट प्राप्त करें।

Keywords: What is domain, What is URL, What is TLD, What is SLD, What is Sub Domain, Domain, URL and Subdomain