डिस्कस पर अकिज़्मेत प्रयोग करने का तरीक़ा

56

डिस्कस कमेंट सिस्टम ने स्पैम कमेंट को रोकने के लिए वर्डप्रेस की सर्वाधिक प्रचलित और सफल एंटीस्पैम प्रणाली को प्रयोग करने का निर्णय लिया है। साथ ही अपने एंटीस्पैम सिस्टम पर भी काम कर रहे हैं। जहाँ तक मैंने DISQUS को प्रयोग किया है, इसका अपना एंटीस्पैम सिस्टम बहुत ही अच्छा है। आज डिस्कस पर अकिज़्मेत का प्रयोग करने के बारे में जानेंगे।

इस बारे डिस्कस का कहना है कि हमने गत दिनों विभिन्न प्रकार के स्पैम को फलते-फूलते देखा है। कभी यह स्पैमर्स अंजान होते हैं, जिन्हें हम आसानी के साथ पकड़ सकते हैं। अभी हाल ही में DISQUS उपयोगकर्ता ब्लैकहैट स्पैमर्स (BlackHat Spammers) से जूझते देखे गये हैं, जो बिल्कुल सामान्य लोगिन विधि से स्पैमिंग करते हैं। हमें विभन्न प्रकार के स्पैम हैंडलर पर काम करना है। हम अभी उससे पूरी तरह आश्वस्त नहीं है जो हम अभी करने जा रहे हैं।

डिस्कस पर अकिज़्मेत का प्रयोग

पिछले ही साप्ताह, स्पैम हैंडलिंग कुछ समय के लिए रुक गयी तो बहुत सारे स्पैम कमेंट नहीं रोके जा सके, जिनके लॉग हमने देखें है। इसने बिल्कुल भी हमारी सहायता नहीं की।

लेकिन, आज हमारे पास इससे बचाव का साधन उपलब्ध है। हम स्वयं अपने स्पैम विरोधी सिस्टम पर काम कर रहे हैं, जिसे शीघ्र अति शीध्र उपलब्ध कराया जायेगा। इसके प्रभावशाली कार्य प्रणाली के बारे में इतना जल्दी कुछ कहना ठीक नहीं होगा किन्तु परीक्षण आशानुकूल है।

अभी कुछ समय के लिए डिस्कस पर अकिज़्मेत स्पैम विरोधी प्रणाली के तौर पर प्रयोग करने का निर्णय लिया है।

डिस्कस पर अकिज़्मेत चालू करें

DISQUS पर Akismet को लागू करने के लिए निम्न चरण अपनाएँ:

Disqus डैशबोर्ड ==> Settings ==> “Akismet” विकल्प का चुनाव कीजिए

Disqus Akismet API Key

और अपनी Akismet API को भर दें। यदि आवश्यकता हो तो wordpress.com पर नया रजिस्ट्रेशन करें, और Akismet API प्राप्त करें।

मेरी Akismet API कहाँ है?
वर्डप्रस का डैशबोर्ड ==> आपका प्रोफ़ाइल पेज ==> Akismet API

आशा है कि आप डिस्कस पर अकिज़्मेत प्रयोग करके लाभ उठायेंगे।