प्राकृतिक आपदा की परिस्थिति में आपका डेटा कितना सुरक्षित है?

318

प्राकृतिक आपदा कब आए किसी को नहीं पता लेकिन माँ प्रकृति के रोष के कारण पिछले एक दशक में दुर्घटना और भयंकर आपदाओं में वृद्धि हुई है जो दुनिया ने कभी नहीं देखी। जिसमें अनेक प्रकार के डेटा का लॉस हुआ और डेटा रिकवरी को लेकर गम्भीरता से देखा जाने लगा।

आज का बदलता मौसम ही एक गम्भीर संकट है, जो गम्भीर सूखे, तूफान, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं की संख्या मे वृद्धि का मुख्य कारण है। इन्हीं प्राकृतिक आपदाओं से मानव जीवन, सम्पत्ति, कारोबार और व्यवसाय के डेटा पर घातक प्रभाव हुआ है।

एक व्यापार के नज़रिए से, कोई भी मानव निर्मित आपदा या प्राकृतिक आपदा विनाशकारी हो सकती है। इसकी वजह से व्यापार में नुकसान, व्यापार के प्रवाह मे रुकावट और व्यापार बंद हो सकता है। हाल ही में चेन्नई में आई बाढ़ से व्यवसायों को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। व्यापार संगठनों को एक डिसास्टर रिकवरी (disaster recovery) योजना की ज़रूरत है।

यहाँ पर कुछ ध्यान देने योग्य जानकारी है जो लाखों का बहुमूल्य डेटा को बचा सकती है।

प्राकृतिक आपदा के बाद डेटा रिकवरी

बैकअप लेना: ऑफ़लाइन या ऑनलाइन

डेटा को एक और डिवाइस मे कॉपी करने का मतलब ही बैकअप लेने होता है यह एक गलत धारणा है। लेकिन आपको यह नहींं पता है कि इन डिवाइस को हमेशा भूकंप या बाढ़ से नुकसान होने का खतरा रहता है। इसलिए, आपको डेटा का ऑनलाइन बैकअप करना चाहिए जिससे वो हमेशा उपलब्ध रहे। ऑनलाइन डेटा का बैकअप करने का लाभ यह है कि हम डेटा को किसी भी समय के भीतर पुन: प्राप्त करके व्यापार प्रक्रियाओं को चालू रख सकते हैं।

डिसास्टर रिकवरी योजना होनी चाहिए

कुछ प्रक्रियाओं का एक सेट लिखें जिसे आपदा के दौरान लागू करके डेटा को नुकसान से बचाने के लिए मदद मिलेगी। सुरक्षा उपायों की पहचान और जोखिम को कम करने के लिए नियमित निरीक्षण द्वारा डेटा को ऑफ़ साइट पर बैकअप करने के तरीकों को शामिल करना चाहिए। अप-टू-डेट एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग और सर्वर और नेटवर्क मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर को स्थापित करने से अवांछित घटनाओं का पता चलता रहता हैं।

ऑफ़ साइट स्टोरेज

इसमें हम आपदा मुक्त क्षेत्रों में स्थित एक से ज़्यादा बैकअप सर्वर मे डेटा को स्टोर करते हैं। प्राकृतिक आपदा से ऑफ़ साइट स्टोरेज पर किसी भी तरह का नुकसान नहींं होगा। ऑफ़ साइट स्टोरेज में निर्धारित समय पर एक स्वचालित डेटा बैकअप होता रहता है जिससे मैनुअल बैकअप मे लगने वाले समय और धन की बचत होती है।

संवेदनशील डेटा के बारे में सतर्क रहें

छोटे पैमाने के व्यापार या बड़े पैमाने के व्यापार के लिए यह जानना हमेशा उपयोगी है कि कितना व्यक्तिगत डेटा साइट पर है और कौनसा डेटा संवेदनशील है और नुकसान पहुँचा सकता है। अधिक संवेदनशील डेटा को एक कुशल बैकअप या डेटा स्टोर को रीप्लेस करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह सब जानना ज़रूरी है, क्योंकि आप आपदा के समय में अपने नुकसान का पता करने में सक्षम हो जाएंगे और परेशानी मुक्त अगले कदम की ओर जाने के लिए तैयार हो जाएंगे।

कम से कम आवश्यक या बेकार डेटा को समाप्त करना

सुरक्षित रूप से बेकार डेटा को समाप्त करके आप अपने आप को एक संभावित आपदा के लिए तैयार करलें, इस तरह यह गलत हाथों में नहींं जाएगा। जिस डेटा की ज़रूरत नहीं है उस डेटा को या जानकारी को पूरी तरह मिटा दें, क्योंकि जब साइट पर कम डेटा होगा तो खोने के लिए डेटा कम होगा। लेकिन रिकवरी से अलग उपयोगकर्ता को औद्योगिक मानकों के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बेकार डेटा मिटा देना चाहिए।

एन्क्रिप्ट संवेदनशील डेटा

डेटा का पूर्ण एन्क्रिप्शन बैकअप बना लें क्योंकि ऐसा करने से प्रभावी रूप से जोखिम को कम किया जा सकता है और सुरक्षा उल्लंघनों को रोका जा सकता है। यदि कोई प्राकृतिक आपदा होती है और संयोग से डेटा क्षति कम होती है तो, अधिकृत उपयोगकर्ता ही डेटा का उपयोग कर सकते हैं और डेटा हानि का कोई मौका नहीं होगा।

अंतिम विकल्प

यह हो सकता है कि डेटा हानि बहुत गम्भीर हो और क्षतिग्रस्त हार्ड ड्राइव को सही नहीं किया जा सकता। ऐसी स्तिथि में डेटा रिकवरी सर्विस प्रवाइडर को संपर्क करें, जो आपके खोए हुए डेटा को सर्वर्स से, राइड सिस्टम से और यहाँ तक कि एक डैड हार्ड ड्राइव से डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

डेटा रिकवरी के लिए किसको चुनें?

डेटा खो जाने की स्थति मे पेशेवर डेटा रिकवरी सर्विस प्रवाइडर्स को ही चुनने की सलाह दी जाती है। जहाँ पर हार्ड ड्राइव्स को खोलने के लिए आवश्यक वातावरण की ज़रूरत होती है जिसे CLASS 100 Clean Room कहते हैं। सभी डेटा रिकवरी प्रयोगों को केवल संस्तुत वातावरण में ही किया जाना चाहिए। इस विशेष प्रयोगशाला के साथ-साथ, एक पेशेवर डेटा रिकवरी सर्विस प्रोवाइडर के यहाँ योग्य इंजीनियरस भी होते हैं जिन्हे एक हार्ड ड्राइव के अंदर-बाहर की और सबसे अच्छे डेटा रिकवरी सॉफ्टवेयर की जानकारी होती है।

एक अयोग्य डेटा रिकवरी सर्विस प्रवाइडर के पास जाने से वो आपकी डिवाइस को और भी नुकसान पहुँचा सकता है, जिससे डेटा का परमानेंट लॉस हो सकता है। आपका सभी डेटा बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए बुद्धिमानी से योग्य डेटा रिकवरी सर्विस प्रवाइडर को ही चुनें।

लेखक के बारे में:

इस लेख का लेखक Stellar Data Recovery के साथ जुड़ा हुआ है – जो भारत में एक अग्रणी डेटा रिकवरी सेवा प्रदाता कंपनी है। Stellar दुनिया भर में 20 लाख से भी ज़्यादा खुश ग्राहकों के साथ 1993 से डेटा रिकवरी कर रहा है।