क्रैशड हार्ड डिस्क से डेटा रिकवरी की 5 उपयोगी टिप्स

633

यह वास्तव में दुखद है कि हम अपनी हार्ड ड्राइव में स्टोर्ड डेटा को एक्सेस नहीं कर पाते। किसी भी हार्ड डिस्क के क्रैश होने की एक से ज़्यादा वजहें हो सकती हैं। तो, आप हार्ड डिस्क रिकवरी एक्सपर्टस के रिकवरी प्रोसेस को आसान बनाने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

जब आपकी हार्ड डिस्क किसी प्रॉब्लम की वजह से डिटेक्ट न हो रही हो तब आपको क्या करना चाहिए? ऐसी सिचुएशन के लिए मैं यहाँ पर आपको 5 महत्वपूर्ण टिप्स बता रहा हूँ।

क्रैशड हार्ड डिस्क

1. हार्ड डिस्क का उपयोग करना बंद कर दें

जब भी आप HDD Error का कोई मैसेज देखे तो सबसे पहले आप हार्ड डिस्क का उपयोग करना बंद कर दें। यदि आप हार्ड डिस्क में सेव फ़ाइलों को खोलने के लिए लगातार कोशिश करते हैं तो नए डेटा के पुराने डेटा पर ओवरराइट होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा करने से डेटा रिकवरी की संभावना कम हो जाती है।

ऐसी स्थिति में न तो किसी प्रोग्राम को इनस्टॉल करें और न ही अपने सिस्टम को रिबूट करें। आप अपने कंप्यूटर सिस्टम को स्विच ऑन न करें। यदि आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते है तो, यह बेहतर होगा की आप लैपटॉप की बैटरी को निकाल कर अलग रख दें। आप डेटा को पुनः प्राप्त करने के लिए किसी भी Corrupted स्टोरेज मीडिया डिवाइस का उपयोग न करें।

2. इंटरनेट ब्राउजिंग न करें

आप जानते हैं कि इंटरनेट पर सर्फिंग करने से हमारे सिस्टम पर कुछ फ़ाइल्स क्रिएट हो जाती है, जिन्हें Caches और Cookies कहते हैं। यह सिस्टम की हार्ड डिस्क में सेव हो जाती है। जब किसी को HDD Error की समस्या का पता चलता है तो वह  इस समस्या का समाधान वेब पर ढूंढ़ता है यही उसकी सबसे बड़ी ग़लती होती है। ऐसा कभी न करें। जैसा कि मैंने पहले कहा, वेब ब्राउज़िंग नई फ़ाइल बनाता है और उन्हें पुरानी फ़ाइल्स से रिप्लेस कर देता है। ऐसा करने से सफल डेटा रिकवरी की संभावना कम हो जाती है। इसी तरह मेमोरी कार्ड रिकवरी के लिए भी ये सब लागू है। यदि आप नेट पर समाधान खोजना चाहते हैं, तो आप इस इच्छा को पूरा करने के लिए किसी इंटरनेट कैफ़े या किसी दोस्त के घर जा सकते हैं। 

3. असामान्य ध्वनियों के लिए अपने कान खुले रखें

कभी-कभी आपको ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BOD) दिखाई देती है। BOD फ़िजिकल Errors की वजह से होती है। जब भी आप अपने हार्ड डिस्क में कोई Error देखे तो, तब आप असामान्य ध्वनियों जैसे क्लिकिंग और बजिंग की जाँच करें।

यदि आपको इस तरह की कोई भी आवाज़ सुनाई दे तो समझ जाइए की हार्ड डिस्क में फ़िजिकल प्रॉब्लम है न की कोई फ़ाइल सिस्टम से रिलेटेड प्रॉब्लम। ऐसी स्थिति में, समस्या को हल करने के लिए आपको डेटा रिकवरी एक्सपर्टस की सहयता लेनी चाहिए।

4. अपने हार्ड ड्राइव को खोलने की कोशिश न करें

हम सभी Geek होने का नाटक करते हैं लेकिन हम ऐसे नहीं है। मैं सलाह देता हूँ की कम से कम ऐसे मौके पर एक विशेषज्ञ की तरह पेश न आएँ। शायद आपके पास Screwdrivers है जो की किसी भी हार्ड डिस्क के कवर को खोलने के लिए पर्याप्त है। लेकिन आप ऐसा न करें ! हार्ड ड्राइव्स एक साफ़ एनवायरनमेंट में मैन्युफ़ैक्चर्ड होती है जो हमारे नार्मल लिविंग रूम से काफ़ी साफ़ होता है। अगर आपने हार्ड डिस्क को एक नार्मल रूम में खोलने की कोशिश की तो धूल के छोटे कण हार्ड ड्राइव प्लेट्स को ख़राब कर देंगें जिससे डेटा रिकवरी की संभावना काम हो जाएगी। हार्ड डिस्क की हैंडलिंग भी महत्वपूर्ण है। कभी भी हार्ड डिस्क की Casing पर दबाव न डालें और न ही इसको हिलायें।

5. ड्राइव के साथ कोई भी एक्सपेरिमेंट न करें

हम इस क्षेत्र में विशेषज्ञ नहीं हैं, यहां तक कि हार्ड डिस्क भी एक आपदा हो सकती है। मुझे पता है कि एक Corrupt  ड्राइव से डेटा बाहर निकालने के लिए कुछ Program सर्वश्रेष्ठ होने का दावा करते हैं। डेटा रिकवरी विशेषज्ञों के मुताबिक, पहले ही प्रयास में सफलतापूर्वक डेटा को ठीक करने का सबसे बड़ा मौका होता है। डेटा इंजीनियरों के लिए सब कुछ छोड़ दें। साथ ही आप भारत में सबसे अच्छी हार्ड डिस्क रिकवरी सर्विसेज पा सकते हैं।

बॉटम लाइन

मुझे आशा है कि आप हार्ड ड्राइव के ख़राब होने पर ऊपर दी गयी टिप्स का पालन कर सकते हैं। पिछली बार जब मैंने इस समस्या का सामना किया तो मैंने Stellar Data Recovery लैब में अपनी हार्ड डिस्क भेज दी और उनकी सहायता से Damaged हार्ड डिस्क से अपना डेटा पुनः प्राप्त किया। इसीलिए में आपको डेटा बैकअप के महत्व का एहसास करना चाहता हूँ और जब भी आप इस तरह की प्रॉब्लम से गुज़रें तो हमेशा इन टिप्स को अपनाएँ।

डेटा करप्शन किसी भी समय हो सकता है, जब आप अपने सिस्टम पर काम कर रहे हैं और बहुत से कार्य एक साथ कर रहे हैं जैसे की आप फ़िल्म देख रहे हैं, खेल खेल रहे हैं, गाने सुन रहे हैं आदि। ऐसी स्थिति में, यदि आपके पास बैकअप है तो आपने अपना समय और पैसे बचा लिए हैं,  वरना आप Catch 22 की स्थिति में हैं। इसलिए, भविष्य के उपयोग के लिए आप अपनी फ़ाइल्स की कॉपी किसी फ़्लैश ड्राइव या अन्य स्टोरेज डिवाइस में सेव करके रखें।