कलर वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑइलाइन आवेदन

Colour Voter ID Card Online Apply: अब इंटरनेट यूज़र्स स्मार्टफ़ोन या लैपटॉप पर ही कलरवोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यानि अब लम्बी लाइनों, ऑफ़िस के चक्कर और दलालों के कमीशन से छुट्टी मिल गयी। आवेदन करने के बाद आपको वोटर आईडी कार्ड आपके पते पर 1 महीने के अंदर भेज दिया जाएगा। अगर आप सोच रहे हैं कि यह काम आप इंटरनेट फ्रीक से करवाएँ तो उसकी कोई ज़रूरत नहीं है। यह काम बहुत ही आसान है और इसे आप सिर्फ़ 5 स्टेप्स में कर सकते हैं।

कलर वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन बनवाना
Register here for new color pvc voter id card

कलर वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन –

1. रजिस्ट्रेशन की शुरुआत करें

रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नम्बर और पर्सनल ईमेल आईडी की ज़रूरत है, जिस पर चुनाव आयोग आपसे सम्पर्क में रहेगा। इसलिए किसी बाहर वाले का फ़ोन नम्बर और ईमेल आईडी देना सही नहीं होगा

कलर वोटर आईडी कार्ड के ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको चुनाव आयोग की साइट पर जाना होगा। जहाँ पर आपको नए रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिल जाएगा।

http://www.nvsp.in/

2. रंगीन पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो अपलोड करें

नए रजिस्ट्रेशन के लिए आपके सामने जो पेज खुलता है उसमें सही-सही जानकारी भरें, क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण आईडी कार्ड है इसलिए भरी गई जानकारियों को दो बार पढ़कर ही आगे बढ़ें। ग़लत जानकारी देने के कारण आपको जेल हो सकती है। अगले चरण में आपको अपनी सफ़ेद बैकग्राउंड वाली कलर पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ़ अपलोड कीजिए।

3. ज़रूरत हो तो भरी गई जानकारी बदलें

जानकारी भरकर और फ़ोटो अपलोड करके फ़ॉर्म सेव कीजिए। लेकिन तीसरे चरण में आपको फ़ॉर्म में भरी गयी जानकारी सबमिट करने से पहले उसमें किसी बदलाव की छूट देता है। यह छूट आपको फ़ॉर्म भरने के अगले 15 दिनों तक मिलती है।

आवेदित वोटर आईटी कार्ड का एप्लिकेशन स्टेट्स को ऑनलाइन चेक करने की भी सुविधा है।

4. आईडी प्रूफ़ और एड्रेस प्रूफ़ अपलोड कीजिए

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको अपनी आईडी और एड्रेस प्रूफ़ के तौर पर दो अलग-अलग डाक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। इसके लिए आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, दसवीं की मार्कशीट, बर्थ सर्टीफ़िकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक की पासबुक, बिजली, पानी, गैस या फ़ोन का बिल, इनकम टैक्स 16 आदि का स्कैन कापी का प्रयोग कर सकते हैं ।

5. डाक्यूमेंट का वेरीफ़िकेशन और वोटर आईडी कार्ड की डिलीवरी

एक महीने के अंदर आपके एरिया का बूथ लेवल ऑफ़िसर (बीएलओ) आपके पते पर आकर अपलोड किए गए डाक्यूमेंट की जाँच करेगा और उनकी फ़ोटोकापी साथ ले जाएगा।

इस सत्यापन प्रक्रिया के बाद एक माह बाद आपके घर पर कलर वोटर आईडी कार्ड भेज दिया जाएगा।

Keywords – Indian Voter ID Card, Colour Voter ID Card, colour voter id card online, pvc voter id card registration, plastic voter id card online