गोडैडी से वेब होस्टिंग प्लान कैसे ख़रीदें

आज अनेक ब्लॉगर्स वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के फ़ेवर में हैं। लेकिन वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग चलाने के लिए ज़रूरी है कि आप सही होस्टिंग कम्पनी से सही होस्टिंग प्लान चुनें। गोडैडी का होस्टिंग की दुनिया में एक बड़ा नाम है। अनेक लोग इससे होस्टिंग लेना पसंद करते हैं यदि आप भी उनमें से एक बनना चाहते हैं और होस्टिंग ख़रीदने के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट पढ़ना जारी रखना चाहिए।

यदि आप होस्टिंग को एक से अधिक सालों के लिए ख़रीदें तो अच्छी बचत कर सकते हैं। क्योंकि गोडैडी एक साथ कई सालों के लिए वेबहोस्टिंग ख़रीदने पर अच्छी छूट देता है।

इन ज़रूरी बातों का ध्यान रखें –

  • वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आप गोडैडी से मैनेज़्ड वर्डप्रेस सर्विस ले सकते हैं इसे लेने का लाभ यह है कि आपको होस्टिंग का CPanel मैनेज नहीं करना पड़ेगा, ऐसी होस्टिंग लेकर आप सिर्फ़ ब्लॉगिंग पर ध्यान लगा सकते हैं। लेकिन हममें से कुछ ब्लॉगर ऐसे भी होंगे जो ऐसे प्लॉन नहीं लेना पसंद करेंगे जिनमें उन्हें CPanel का कंट्रोल न मिले। क्योंकि कुछ एक परिस्थितियों में CPanel बहुत काम का होता है। यदि आप CPanel वाली वेब होस्टिंग लेना चाहते हैं तो गोडैडी की सामान्य वेब होस्टिंग ही ख़रीदें ऐसा करने से आपको एक सबसे बड़ा लाभ यह मिलेगा कि आप कोई भी साइट होस्ट कर सकेंगे।
  • कई ब्लॉगर एक से ज़्यादा ब्लॉग चलाना चाहते हैं ऐसी स्थिति में गोडैडी से डीलक्स या अल्टीमेट प्लान ख़रीद सकते हैं। ये दोनों प्लान अपेक्षाकृत मँहगे होते हैं लेकिन इनमें एक वेबसाइट वाली होस्टिंग यानि स्टार्टर या इकोनॉमी प्लान की अपेक्षा ज़्यादा विकल्प और बेहतर सेवाएँ होती हैं।
  • पढ़िए वेब होस्टिंग ख़रीदने से पहले किन बातों पर ध्यान दें

शायद अब आप अपनी आवश्यकताओं के बारे में विचार कर चुके हैं और गोडैडी से मनपसंद होस्टिंग ख़रीदने के लिए तैयार हैं। होस्टिंग ख़रीदने पहले हर प्लान में कम्पनी क्या ऑफ़र दे रही है उसे अच्छे से समझ लेना चाहिए और फिर उसे ख़रीदना चाहिए ताकि कोई भूल-चूक न हो।

गोडैडी से वेबहोस्टिंग ख़रीदने की पूरी प्रक्रिया

Step by Step Guide to Buy Web Hosting from Godaddy India

1. सबसे पहले गोडैडी की साइट खोलें

2. फिर अपनी आवश्यकता के अनुसार Web Hosting या WordPress Site/Blog टैब पर क्लिक करें

3. अब अपनी ज़रूरत के हिसाब से एक होस्टिंग प्लान चुनें और Add to Cart पर क्लिक करें

4. इसके बाद अगले पेज पर जितने महीनों के लिए होस्टिंग चाहिए उसकी टर्म लेंथ चुनिए, 24 या 36 महीनों के लिए होस्टिंग प्लान लेने पर सस्ता पड़ता है

5. अधिकांशत: लिनेक्स होस्टिंग ही प्रयोग की जाती हैं इसी पर वर्डप्रेस साइट चलती है, इसलिए लिनेक्स होस्टिंग चुनें

6. यदि आप साइट को हैकिंग से बचाना चाहते हैं और सर्च इंजन में अच्छी रैंक बनाना चाहते हैं तो SiteLock और SSL Certificate भी ख़रीद सकते हैं। इन्हें ख़रीदना ज़रूरी नहीं है आप चाहें तो ख़रीद सकते हैं।

7. अगले चरण में आप वो Domain Name भरें जिसे आप लेना चाहते हैं, स्टार्टर प्लान के अलावा हर प्लान में डोमेन फ्री दिया जाता है। यदि आपका मनचाहा डोमेन नेम उपलब्ध है तो Select & Continue पर क्लिक करके आगे बढ़ें

8. अब आप गोडैडी के शॉपिंग कार्ट पर पहुँच जायेंगे जहाँ पर होस्टिंग प्लान का दाम और डोमेन की प्राइवेसी सम्बंधित जानकारी और विकल्प दिये जायेंगे। आप अपनी सुविधानुसार उन्हें मैनेज कर सकते हैं

9. अब आप होस्टिंग प्लान के लिए पेमेंट करने को तैयार हैं। पेमेंट करने के लिए आपको Proceed to Checkout पर क्लिक करना है

10. अगले चरण में आप नये कस्टमर की तरह रजिस्टर कर सकते हैं या पुराने गोडैडी अकाउंट में लॉगिंग कर सकते हैं और एक मनचाहे पेमेंट मैथेड जैसे नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ट आदि से पेमेंट कर सकते हैं

गोडैडी पर नया अकाउंट बनाने पर आपको अपना ईमेल वेरीफ़ाइ करना पड़ता है, इसके लिए अपना इनबॉक्स चेक करें और वेरीफ़िकेशन ईमेल में दिये लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपने होस्टिंग सर्विस को प्रयोग कर सकते हैं।

आशा है कि आप बिना किसी प्राब्लम या कंफ़्यूज़न के गोडैडी से होस्टिंग ख़रीद सकेंगे। यदि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद होस्टिंग ख़रीद कर अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो उसका लिंक हमसे ज़रूर शेअर करें। इस लेख बारे में अपनी राय देना न भूलें।

Keywords: free web hosting, free web hosting sites, web hosting companies, top web hosting, cheap web hosting, top web hosting companies in the world, top web hosting companies, purchase web hosting space, buy web hosting