आपके ब्लॉग का पता (Blog Address) क्या है?

97

मेरा आपसे प्रश्न यह है कि क्या आपको पता है कि आपके ब्लॉग का पता क्या है? अब आप चौंकिएगा मत! क्या आपको पता है कि ब्लॉगर द्वारा आपका ब्लॉग विश्वभर में 16 अलग-अलग डोमेन (16 Different Domains) पर खुलता है| जी हाँ कोई भी ब्लॉगर ब्लॉग विश्व में देश/क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग पतों से खुलता है। यदि आपका ब्लॉग कनाडा में खुलता है तो आपके ब्लॉग का पता yourblogname.blogspot.ca होता है यदि वह यू.के. में खुलता है तो पता yourblogname.blogspot.co.uk होता है। जी हाँ इसीलिए देशानुसार पुनर्निदेशित होने के कारण भारत में आपका ब्लॉग पता yourblogname.blogspot.in होता है।

यहाँ नीचे 16 ब्लॉगस्पॉट डोमेन/ blogspot domains दिये जा रहे हैं।

  1. blogspot.ca
  2. blogspot.co.nz
  3. blogspot.co.uk
  4. blogspot.com
  5. blogspot.com.ar
  6. blogspot.com.au
  7. blogspot.com.br
  8. blogspot.com.es
  9. blogspot.de
  10. blogspot.fr
  11. blogspot.in
  12. blogspot.it
  13. blogspot.jp
  14. blogspot.mx
  15. blogspot.pt
  16. blogspot.se

ol.list2col {float: left; width: 100%; margin: 0 0 1em 0;}
ol.list2col li {float: left; width: 30%;}

यदि आपको इनमें से किसी भी डोमेन पर अपना ब्लॉग खोलना है तो आपको उस देश में होना चाहिए, अरे नहीं, आप अपने देश में ही रहकर अपना ब्लॉग ऊपर दिये किसी भी डोमेन पर खोल सकते हैं। इसके लिए मैं आपको एक ट्रिक बता रहा हूँ। सबसे पहले आप अपने ब्लॉग को खोलिए और फिर उसके पते के पीछे ‘/ncr‘ जोड़िए। इसे नीचे दिये उदाहरण से समझिए।

http://yourblogname.blogspot.in/ncr

ऐसा करने से आपका ब्लॉग का क्षेत्रवाद/Regional Behaviour ख़तम हो जायेगा। तत्पश्चात्‌ (इसके बाद) आप अपने ब्लॉग को किसी भी पते blogspot.ca, blogspot.co.nz, इत्यादि से खोलिए तो वह खुलेगा।

हैप्पी ब्लॉगिंग! 😀