लेख अनुक्रमणिका – ब्लॉग की सभी पोस्ट एक पेज पर दिखायें

ब्लॉग एक डायरी या किताब की भाँति होता है। इस पर यदि एक लेख अनुक्रमणिका या सूची या तालिका “Index” लगा दी जाये जिससे आपकी सभी रचनाएँ तिथि अनुसार शीर्षक द्वारा एक ही पेज पर प्रदर्शित की जा सकें तो कितना अच्छा हो। तब हम सभी को किसी भी ब्लॉग पर जाकर अपनी मन पसंद पोस्ट बिना किसी कठिनाई के खोजने और पढ़ने का अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है। इसका एक महत्वपूर्ण लाभ लेखक को यह मिलेगा कि वह अपने पाठकों से एक लिंक द्वारा सभी पोस्ट साझा कर पायेगा। इसमें एक अन्य बहुत महत्वपूर्ण बात और भी है कि नयी पोस्ट स्वत: ही लेख अनुक्रमणिका में शामिल हो जायेगी, सो लेखक को बार-बार नयी पोस्टें इस लेख तालिका / पोस्ट इंडेक्स में नहीं जोड़नी पड़ेगीं। है न यह सब बिल्कुल ही मज़ेदार।

लेख तालिका – लेख अनुक्रमणिका – टेबल ऑफ़ कंटेंट

आज आपके लिए मैं ऐसी लेख तालिका (Post Index) को आपके ब्लॉग से जोड़ने का विजेट दे रहा हूँ। इस विजेट का नाम लेख अनुक्रमणिका या टेबल ऑफ़ कंटेंट (Table of Content) है। इसमें आपको एक ही तालिका में ब्लॉग पर प्रकाशित सभी पोस्टें दिखायी पड़ेगी और स्वत: प्रकाशित नई पोस्टें जुड़ती रहेंगी। लेख तालिका की किसी भी पोस्ट शीर्षक के ऊपर माउस ऐरो ले जाकर, पोस्ट का संक्षिप्त विवरण “Post Summary” देख सकते हैं। इसमें आपको पोस्ट प्रकाशित होने की तिथि और उस पोस्ट से जोड़े गये लेबल “Post labels” भी दिखायी देंगे।

लेख अनुक्रमणिका

आप इस लेख अनुक्रमणिका / पोस्ट इंडेक्स में ‘POST TITLE‘ पर क्लिक करके पोस्ट को शीर्षक के अनुसार सीधे व उल्टे क्रम में “Ascending and descending orders” देख सकेंगे। इसी प्रकार ‘PUBLISHED‘ पर क्लिक (चटका) करके आप पोस्टों को तिथि के अनुसार देख सकते हैं। ‘LABELS‘ के नीचे हर पोस्ट से सम्बन्धित Labels दिखायी देते हैं। जिनमें से किसी भी लेबल पर क्लिक करके उस लेबल से सम्बंधित पोस्टें “Related posts” आप एक ही पृष्ठ पर देख पाएंगे।

नोट: इस तालिका में एक समय पर 500 पोस्टें (Posts) एक साथ देखी जा सकती हैं। अधिक पोस्टें दिखाने के लिए कोड में इस संख्या में परिवर्तन सम्भव है।

इस लेख अनुक्रमणिका / पोस्ट इंडेक्स को अपने ब्लॉग से जोड़ने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर एक पृष्ठ (Page) जोड़ना होगा। जिसे कैसे जोड़ा जाता है आप इसे नीचे दिये गये चित्र से समझ सकते हैं।

लेख अनुक्रमणिका जोड़ने की विधि

ब्लॉगर पर लेख अनुक्रमणिका जोड़ने की विधि

1. इस पृष्ठ (Page) में आप सबसे पहले पृष्ठ का शीर्षक “Title of page” भरिए

2. और फिर नीचे दी गया कोड पृष्ठ HTML मोड में प्रकाशित करिए
Publish the given code in HTML mode on the page

लेख अनुक्रमणिका सहायता

यह करना आवश्यक है अन्यथा लेख अनुक्रमणिका या पोस्ट इंडेक्स काम नहीं करेगी।

3. कृपया यह सुनिश्चित करें कि आपने यह विकल्प चालू कर रखा है।
Please make sure you’ve enabled the following option

Blogger option - Interpret typed html

4. अब इस टेबल ऑफ़ कंटेंट पेज को डैशबोर्ड पर पेजेज़ “Pages” में देखा जा सकता है।

लेख अनुक्रमणिका / पोस्ट सूची / लेख तालिका कोड

<div id="tp_blogindex"><h2>कुछ क्षण प्रतीक्षा कीजिए... </h2></div>
<script src="//goo.gl/lxJ3ya" type="text/javascript"></script>
<script src="/feeds/posts/summary?alt=json-in-script&amp;max-results=500&amp;callback=loadblogindex" type="text/javascript"></script>
<style>
#tp_blogindex{border:0px solid #000;  background:rgba(255,255,255,0.7);  padding:5px;  width:99%;  margin-top:10px}
.blogindex-header-col1, .blogindex-header-col2, .blogindex-header-col3{background:rgb(255,153,0); padding-left:5px;  width:45%}
.blogindex-header-col2{width:15%}
.blogindex-header-col3{width:40%}
.blogindex-header-col1 a:link, .blogindex-header-col1 a:visited, .blogindex-header-col2 a:link, .blogindex-header-col2 a:visited, .blogindex-header-col3 a:link, .blogindex-header-col3 a:visited{font-size:120%; font-family:Arial; text-decoration:none; color:#fff; font-weight:bold}
.blogindex-header-col1 a:hover, .blogindex-header-col2 a:hover, .blogindex-header-col3 a:hover{font-size:120%; text-decoration:underline; font-weight:bold}
.blogindex-entry-col1, .blogindex-entry-col2, .blogindex-entry-col3{padding-left:5px;  font-size:100%}
</style>

बनाये गये पृष्ठ (Page) का लिंक View पर Right Click करके ‘Copy Link‘ विकल्प द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त सेटिंग को सहेजने के लिए Save Arrangement बटन पर क्लिक करना न भूलें। इस प्राप्त किये गये लिंक को आप अपने ब्लॉग पर कहीं भी जोड़ सकते हैं। यदि आप ब्लॉगर के डिफ़ॉल्ट टेम्पलेट “If using Default Template” प्रयोग कर रहे हैं तो यह स्वत: ही नेवीगेशन बार “Navigation Menu Bar” में दिखायी पड़ने लगेगा।

विशेष:
1. इस उपरोक्त कोड को COMPOSE Mode की बजाय HTML Mode में पेज/पोस्ट बनाकर प्रकाशित करें।
2. ध्यान दें कि जिन ब्लॉगरों को लेख अनुक्रमणिका पेज (Post Index page) प्रकाशित करने में कोई त्रुटि हो रही है। उनसे अनुरोध है कि वे इस पेज का नाम अंग्रेजी में “blog-index” रखें। ब्लॉगर हिंदी नाम रखने पर पृष्ठ प्रकाशित करने पर कभी-कभी दिक्क्त करता है। एक बार पृष्ठ प्रकाशित हो जाने के बाद उसे हिंदी में बदल दें।