ब्लॉगर में जम्प ब्रेक का प्रयोग । मुख्य पेज पर लेखों का सार

79

हम आप में से बहुत से लोग “आगे पढ़े” (Read More ) का विकल्प अपने ब्लॉग पर लगाना चाहते हैं। जिसे हम आपने इसे कई तरह से अपने ब्लॉग पर लगाने का प्रयास किया है लेकिन अब Blogger टीम ने इसे आपके लिए चालू कर दिया है। अब आप को अपने टेम्पलेट में और जुगाड़ नहीं लगाने पड़ेंगे।

बहुत से तरीक़ों से आप Read More विकल्प जोड़ सकते हैं ताकि आप पूरी पोस्ट पढ़/पढ़वा सकें। यदि आप नये पोस्ट एडीटर (New Post Editor) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एडीटर टूलबार में आप “Insert jump break” नामक आइकन पर गौर फ़रमायें। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं आपकी पोस्ट में जहाँ पर कर्सर (Cursor) होगा वहाँ “jump break” कोड लग जाता है।

यदि आप नया पोस्ट एडीटर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो भी आप “jump break” कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट एडीटर की “Edit HTML” टैब पर क्लिक करना होगा और अपनी पोस्ट में मनचाही जगह पर

<!-- more -->

कोड को चिपका (insert) दें।

Blogger Jump Break

Read More » Text में बदलाव करने के लिए आपको Blogger Draft > Layout > Edit पर जाना होगा और Blog Post Widget को एडिट करना होगा।

कहाँ है “Insert jump break”?

Insert Blogger jump break Option

यदि आपके ब्लॉग में “Read More »” पर क्लिक करने का विकल्प लिंक स्वत: न दिखे तो आपको नीचे दिए गये कोड की खोज करके उसे बताये गये कोड को उसके ठीक नीचे चिपका दें।

टेम्पलेट को Expand करके, आपको खोजना है:

<data:post.body/>

खोजे गये कोड के ठीक नीचे यह नया कोड पेस्ट करें:

<b:if cond='data:post.hasJumpLink'>
<div class='jump-link'>
<a expr:href='data:post.url + "#more"'><data:post.jumpText/></a>
</div>
</b:if>

टेम्पलेट को सहेज दें, अब नयी पोस्ट बनाकर उसमें जम्पब्रेक प्रयोग करिए देखिए वो अब काम करेगा।

Update: 14 Dec 2012
यदि आप चाहते हैं कि आपको बार-बार jump break प्रयोग न करना पड़े और पोस्ट का सारांश स्वत: मुख्य पेज पर दिखे तो आपको यह पोस्ट पढ़कर उचित परिवर्तन करने चाहिए।
Auto Read More ›› with Blogger – लेख सारांश स्वत: मुख्य पेज पर

Keywords: jump break, read more, continue option, blogger jump break