Blogger FAQ – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर

89

रोज़ नये मित्र गूगल ब्लॉगर (Google Blogger) पर अपना अकाउंट (Account) बनाकर ब्लॉगिंग (Blogging) शुरु कर रहे हैं। ब्लॉगिंग सम्बंधी तकनीकि ज्ञान (Blogging technical knowledge) से अनभिज्ञता के कारण वो एक मिनट में होने वाली तकनीकि सेटिंगस्‌ (Technical settings) की जानकरी को घंटों गूगल में सर्च (Search) करके अपना समय व्यर्थ गवाँते हैं। कभी-कभी तो गलत जानकारी के कारण बड़ी-बड़ी गलतियाँ उन्हें भारी पड़ जाती हैं। कभी टेम्पलेट (Template) में कोई अनचाहा बदलाव हो जाता है तो कभी-कभी ब्लॉगर सेटिंग में कोई ऑपशन (Option) गलत सेट कर देते हैं जिसको बाद में भूल जाते हैं और जानना चाहते हैं किये गये बदलाव को कैसे फिर से वास्तविक सेटिंग (Original Settings) के रूप में सेट (Set) करें। गूगल ब्लॉगर (Google Blogger) पर आपकी सहायता के पेज भी हैं लेकिन हम फिर भी इधर-उधर भटककर जानकारियाँ जमा करते हैं और फिर जहाँ से वह जानकारी मिली थीं उस पेज को भूल जाते हैं लेकिन किसी अनदेखी गलती होने पर दुबारा आवश्यकता पड़ने पर उस पेज को ढूँढ नहीं पाते हैं। कभी-कभी गूगल ब्लॉगर (Google Blogger) के विकल्पों में बदलाव होने पर हमें उनकी जानकारी नहीं रहती हैं जिस कारण खोजे गये सेटिंग के विकल्प नहीं मिलते हैं। इन सबसे बचने के लिए हमें गूगल के सहायता पेज को बुकमार्क (Bookmark) कर लेना चाहिए क्योंकि जैसे ही गूगल ब्लॉगर (Google Blogger) कोई नये परिवर्तन लागू करता है उसकी जानकारी वो सबसे पहले अपने सहायता पेज पर अपडेट (Uppdate) करता है। मैंने अपने ब्लॉग से उस सहायता पेज को जोड़ा हुआ है। मैं आपको भी वह लिंक दे रहा हूँ ताकि आपको सुविधा रहे और नये परिवर्तनों की जानकारी आपको आवश्यकता पड़ने पर प्राप्त हो जाये।

ब्लॉगर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के उत्तर यहाँ हैं। नीचे दिये बटन पर क्लिक करके आप सहायता पेज पर पहुँच सकते हैं। सबसे अच्छी बात है यह है कि सारी सहायता हिन्दी भाषा में भी उपलब्ध है।

यदि आप ब्लॉगर सहायता पेज को अपने ब्लॉग से जोड़ना चाहते हैं तो इस लिंक का प्रयोग कर सकते हैं।

http://goo.gl/J5gV7

यदि आप चाहते हैं कि गूगल टीम (Google Team) से आप सीधे सम्पर्क कर सकते हैं। नीचे गूगल ब्लॉगर का सहायता पेज का लिंक है। लेकिन यह अंग्रेजी भाषा में ही सभी प्रश्नों के उत्तर मिलते व दिये जाते हैं।

http://support.google.com/blogger/?hl=en

आशा करता हूँ नये-पुराने सभी ब्लॉगरों के लिए यह पोस्ट सहायक सिद्ध होगी।

Blogger के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।