ब्लॉग / वेबसाइट का एसईओ क्यों करवायें – 5 कारण

362

आज कल सर्च इंजन ऑप्टीमाइज़ेशन या एसईओ / Search Engine Optimization – SEO लोकप्रिय साइटों के पीछे का प्रमुझ रणनीति है। इससे आपकी साइट की अच्छी मार्केटिंग हो सकती है। वेबसाइट का एसईओ अच्छी सर्च इंजन रैंक दिलाने और आपकी साइट को इंटरनेट पर लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख के माध्यम से हम जानने की कोशिश करेंगे कि एसईओ आपकी साइट के लिए क्यों ज़रूरी है और यह एक साइट को किस प्रकार सहायता है।

वेबसाइट का एसईओ कराने के फ़ायदे

Why you need SEO and how it helps to your blog or website?

#1 अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक

Rapid growth of website traffic

वे साइटें जिनकी सर्च इंजन में रैंक अच्छी होती है उन साइट पर आने वाले विज़िटर्स की संख्या अधिक होती है। इसप्रकार लोकप्रिय सर्च इंजनों में टॉप पोज़िशन प्राप्त करना आपकी साइट का वेब ट्रैफ़िक बढ़ाता है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन अच्छे कीवर्ड वाले लेख और मेटा विवरण के माध्यम से आपकी साइट के पेजों को सर्च इंजन में टॉप पोज़िशन पर ले जाने में मदद करता है। जिससे आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफ़िक आने लगता है।

#2 लागत पर अधिक लाभ

Return on investment

एसईओ रणनीति बनाकर आप बढ़िया परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इससे फ़र्क नहीं पड़ता कि आप प्रोफ़ेशनल वेबसाइट चलाते हैं या कोई ब्लॉग, आप अपनी वेबसाइट से कमाई कर सकते हैं और उसे चलाने में आने वाला खर्च ऑनलाइन निकाल सकते हैं। एसईओ इस बात की गारंटी है कि आपकी वेबसाइट की सर्च में टॉप पोज़िशन प्राप्त करेगी, उसका ट्रैफ़िक बढ़ेगा और आप उससे अच्छी कमाई कर पायेंगे। आप अपनी साइट की परफ़ार्मेंस गूगल एनालिटिक्स का प्रयोग करके जान सकते हैं। गूगल एनालिटिक्स आपको वेबसाइट पर आने वाले पाठकों के बारे में आवश्यक जानकारी देगा और आपको उन कीवर्ड की जानकारी भी देगा जिनका प्रयोग करके वे आपकी वेबसाइट पर पहुँचे। इससे आपको आगे की रणनीति बनाने में पूरी मदद मिलेगी।

#3 कम बाउंस रेट

Less bounce rate

वेबसाइट का एसईओ उन पाठकों को आकर्षित करता है जो आपकी साइट से सम्बंधित जानकारी इंटरनेट पर खोजते हैं। एसईओ से आपकी वेबसाइट पर आने वाला ट्रैफ़िक आपको लाभ देता है, जबकि यदि आप किसी ट्रिक का प्रयोग करके अपनी साइट का ट्रैफ़िक बढ़ायें तो आपकी साइट पर आने वाला ट्रैफ़िक आपकी साइट का बाउंस रेट बढ़ा देता है। यानि आपकी वेबसाइट में रुचि न रखने वाले पाठकों की संख्या उन ऐसे पाठकों से अधिक हो जाती है जो आपकी साइट पर किसी लेख या अन्य सामग्री के लिए आते हैं। इस प्रकार एसईओ उन लोगों की संख्या बढ़ाने की कोशिश करता है जो वास्तव में आपकी में रुचि रखते हैं और जिनसे आपकी कमाई बढ़ती है।

#4 वेबसाइट का सही नेवीगेशन

Better site navigation for search bots and human

एसईओ आपकी साइट के डिज़ाइन के लिए भी है जिससे आपकी साइट पर सही लिंक सही जगह जोड़े जाते हैं जिससे पाठकों को उनकी पसंद की सामग्री आसानी से मिल जाये और वे आपकी साइट पर अधिक समय बितायें। न केवल वेबसाइट के पाठक बल्कि सर्च इंजन बॉट भी आपकी साइट को आसानी से क्राल / पढ़ कर लेते हैं और सर्च इंजन में आपकी साइट को एक बार में शामिल कर लेते हैं। जिससे आपको सर्च इंजन से नये पाठक मिलते हैं।

#5 वेबसाइट की अपनी अलग पहचान

Build your own brand

सर्च इंजन में टॉप रैंक दिलाने में वेबसाइट का एसईओ मदद करता है, जिससे ब्लॉग ज़्यादा पाठकों के सामने प्रस्तुत हो पाता है, यदि आपकी वेबसाइट और उसके पेज सर्च इंजन के पहले पेज पर अपना स्थान बना लें तो आपकी साइट को लोकप्रिय होने से कोई नहीं रोक सकता है। इसके लिए आपको अपनी साइट के विषय से सम्बंधित सही कीवर्ड प्रयोग करने चाहिए। सम्भव हो साइट का नाम भी विषय सम्बंधित और कीवर्ड वाला हो जिससे सर्च इंजन में आपकी साइट आसानी से अपनी रैंक बना लें और आपको उसका प्रचार किसी ट्रिक के माध्यम से न करना पड़े। सर्च में सही पोज़िशन प्राप्त करके आपकी वेबसाइट लोकप्रिय और पाठकों को अपनी ओर अधिक आर्कषित करेगी। इससे आपकी वेबसाइट का नाम लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बना लेगा।

Keywords: blog seo tips, blog seo tools, blog seo best practices, blog seo tips and tricks, blog seo checker, blog optimization, blog marketing, seo keyword rich content, seo importance in business, seo importance of website architecture, seo service, seo strategies business, seo important your website, seo introduction, seo tips, seo optimization techniques