ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने में की जाने वाली बड़ी ग़लतियाँ

400

अगर ब्लॉग से रुपए कमाने हैं तो आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक पाठकों की भीड़ होनी चाहिए। आपके द्वारा लिखे जाने वाले लेखों में इतना आकर्षण होना चाहिए कि पाठक खिंचे चले आयें। आपके द्वारा किया गया प्रोमोशन भी इस प्रकार से होना चाहिए कि पाठक लेख पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर आयें।

सभी ब्लॉगरों का परम उद्देश्य अपने ब्लॉग से रुपए कमाना ही होता है। जो कि पाठकों की बड़ी संख्या के बिना सम्भव नहीं है। वे पाठक जो आपके ब्लॉग लेखों में रुचि रखते हैं आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। वरना पाठक आपके उत्पादों एवं सेवाओं को नहीं ख़रीदेंगे।

Blog Traffic Growth Mistakes

5 ग़लतियाँ जिनसे आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक नहीं बढ़ता

Top mistakes to increase website traffic

आपको नीचे बतायी गयी ग़लतियाँ कभी नहीं दोहरानी चाहिए जिससे आपके ब्लॉग पर आपके लेखों एवं सेवाओं में रुचि रखने वाले पाठकों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होती रहे।

#1 पाठकों की संख्या बढ़ाने के लिए किये गये असंगत प्रयास

Unwanted approach to get website traffic

कुछ समय के लिए आपके ब्लॉग पर पाठकों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी हो सकती है। लेकिन यह सदा ऐसी ही रहेगी ये कौन कह सकता है? उदाहरण के लिए अगर आप किसी विशेष समय पर चर्चित विषयों पर अपने ब्लॉग पर लिख रहे हैं तो आपके ब्लॉग पर पाठकों की संख्या बढ़ने लगेगी। लेकिन जैसे ही उस विषय में लोगों की रुचि कम होगी वैसे ही आपके ब्लॉग पर पाठकों का आवागमन भी कम होगा।

जैसे कि अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी परीक्षा के परिणाम के विषय में लिख रहे हैं तो परीक्षा परिणाम आने कुछ दिनों के बाद इस विषय में पाठकों की रुचि बहुत ही कम हो जायेगी।

इसलिए ऐसे विषयों पर ज़्यादा ध्यान केंद्रित करने की बजाय ऐसे विषयों पर लिखिए जिनके बारे में लोग हमेशा जानने की इच्छा रखते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर पाठकों का आना जाना हमेशा बना रहेगा और आपके ब्लॉग पर पाठकों की भीड़ बढ़ती रहेगी।

#2 पाठकों की वापसी की उम्मीद रखना

Not every user is returning visitor

बहुत से ब्लॉगर ये सोचते हैं कि अगर उनके ब्लॉग पर पाठकों की संख्या बढ़ रही है तो एक पोस्ट पढ़ने वाला पाठक आपकी अगली प्रकाशित होने वाली पोस्ट को भी पढ़ने आयेगा। ऐसा होगा इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। कोई भी पाठक आपके ब्लॉग पर तभी आता है जब उसे अपने काम की जानकारी आपके ब्लॉग पर लगातार मिलती रहे। इसके लिए आपको अपने पाठकों की रुचि का पूरा ध्यान रखने की ज़रूरत है।

#3 पाठकों की वापसी का प्रयास न करना

No strategy to get user back on website

ब्लॉग के शुरुआती समय में गूगल आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में अच्छा स्थान देता है। लेकिन ऐसा केवल कुछ ही महीनों के लिए होता है। बहुत से ब्लॉगर इसी से इतना ज़्यादा उत्साहित हो जाते हैं कि वो ब्लॉग प्रोमोशन के प्रयास ही कम कर देते हैं। इसके लिए आपके ब्लॉग पर शुरुआती समय में आने वाले पाठकों अपना नियमित पाठक बनाने का पूरा प्रयास करना चाहिए। उनको उनकी रुचि का समान मुफ़्त में देकर उनको ब्लॉग का सब्स्क्राइबर बना लेना चाहिए।

#4 एक ही जगह ज़्यादा ध्यान देना

Putting all eggs in single basket

अगर आप अपने ब्लॉग का ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं तो किसी एक सर्च इंजन और एग्रीगेटर के भरोसे मत रहिए। अगर आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक गूगल से आता है तो आप क्या करेंगे यदि गूगल आपके कई लेखों की पेज रैंक गिरा दे। इससे आपका ब्लॉग किसी हवाई जहाज की तरह अपनी नाक के भल आ गिरेगा। इसके लिए आपको सभी ट्रैफ़िक स्रोतों पर पूरा ध्यान लगाना होगा:

  • सर्च इंजनों से ऑरगैनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना
  • बैकलिंक्स से रेफ़्रल ट्रैफ़िक प्राप्त करना
  • सोशल मीडिया प्रोमोशन का लाभ लेना
  • ब्लॉग सब्स्क्राइबरों की संख्या बढ़ाकर सीधा ट्रैफ़िक प्राप्त करना
  • ब्लॉग एग्रीगेटर्स का प्रयोग करना

#5 कोई बैकअप योजना न रखना

No backup plan to get website back

आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक में उतारचढ़ाव एक आम बात है। उस वक़्त आप समय व्यर्थ मत करिए जब आपके ब्लॉग पर पाठकों की संख्या बेहद कम हो। ऐसे समय में आपको अपने ब्लॉग पर अच्छे से अच्छे लेख प्रकाशित करने चाहिए। जिससे नये पाठक आपके ब्लॉग पर आयें और पाठकों की संख्या बढ़ने लगे। अब तक आपके ब्लॉग के नियमित पाठकों संख्या में आवश्यक बढ़ोत्तरी होनी चाहिए।

Keywords: blog traffic, blog traffic growth, blog traffic growth mistakes