ब्लॉग का नाम रखने में की जाने वाली 5 प्रमुख गलतियाँ

528

ब्लॉग का नाम वास्तव में एक ब्रैण्ड नेम है जिसका सीधा सम्बंध पहचान से है। यह बहुत साधारण, सरल उच्चारण वाला और सबको आसानी से समझ में आने वाला हो ना चाहिए। इसलिए जब आप अपने ब्लॉग के नाम के बारे में सोच रहे हों तो बड़ी सावधानी पूर्वक हर पहलू पर ध्यान देना चाहिए। नये ब्लॉगर ब्लॉग का नाम रखते समय नीचे दी गयी ग़लतियाँ करते हैं।

Top blog title mistakes

Blog Title Mistakes that Hurt Rankings

ब्लॉग नाम का दोहरा अर्थ

Double meaning blog title
बहुत से शब्द ऐसे होते हैं जिनका अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग अर्थ होता है। आपके ब्लॉग का नाम सारी दुनिया के लिए है। तो इस बात पर अवश्य विचार कीजिए। ब्लॉग का नाम रखने से पहले थोड़ी-सा शोध या रिसर्च आवश्यक है। ब्लॉग का नाम ऐसा रखिए जो सबको पसंद आये।

ब्लॉग नाम की दोहरी वर्तनी (स्पेलिंग)

Word that has different spelling in different region
बहुत से शब्द ब्रिटिश और अमेरिकन अंग्रेज़ी में अलग-अलग वर्तनी (स्पेलिंग) में लिखे जाते हैं। ऐसे शब्दों की लिस्ट बहुत लम्बी हैं। इसलिए ब्लॉग के नाम की रखते समय ऐसी वर्तनियों का ध्यान रखना चाहिए। आप ऐसे नाम चुन सकते हैं लेकिन इससे आपके बहुत से पाठक और मित्र वर्तनी में अंतर के कारण आपसे बार-बार सही वर्तनी के बारे में पूछेंगे, जैसे – colour और color। इसलिए अपने नियमित पाठकों के बारे में विचार करते हुए अपने ब्लॉग का नाम रखिए।

वर्ज्य (टैबू) शब्दों का प्रयोग

Using taboo words
यदि आप साधारण विषयों पर लिखते हैं तो अपने ब्लॉग के नाम के लिए टैबू शब्द का प्रयोग मत कीजिए। क्योंकि यह आप कभी नहीं जान पायेंगे कि दुनिया का कौन-सा समुदाय आपका ब्लॉग पसंद करेगा। इसलिए ऐसा नाम चुनिए जो सभी समुदाय के लिए अपेक्षाओं को पूरा करता हो। जैसे – किक द ऐस का अर्थ होता है प्रेरित करना लेकिन बहुत से लोग इस नाम को पसंद नहीं करेंगे। इसलिए विनम्र भाव देने वाले शब्दों को प्रयोग करना चाहिए। इसलिए नियमित पाठकों को भावात्मक और सामाजिक रूप से समझना बहुत आवश्यक है।

कम समय के लिए लोकप्रिय रहने वाला नाम रखना

Word of short popularity
कुछ शब्द कम समय के लिए सर्च इंजनों में लोकप्रिय रहते हैं। कुछ हस्तियाँ कम समय में अपना नाम कमाकर इंटरनेट पर धूम मचा देते हैं। लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है कि कोई हस्ती सदा-सदा के लिए प्रसिद्धि प्राप्त कर लें। इसलिए ऐसे फ़ैशन से बचते हुए ऐसे विशिष्ट नाम का चुनाव कीजिए जिस पर समय का कोई भी प्रभाव न पड़ता हो।

बहुत लंबा नाम रखना

Very long name
किसी भी ब्लॉग का नाम अधिक से अधिक तीन से चार शब्दों का होना चाहिए। बहुत लम्बे नाम भ्रामक होते हैं। लोग शब्दों को आगे पीछे करके नाम को एक नया ही अर्थ देने लग जाते हैं। इसलिए ब्लॉग का छोटे से छोटा रखिए जिससे कि लोग उसे दूसरा अर्थ न दे सकें।

यदि आपको इसके अतिरिक्त ग़लतियों के अनुभव प्राप्त हैं तो कमेंट द्वारा हमसे अवश्य ही शेअर करें।

Keywords: blog title, blog name, blog title mistakes, blog name selection, top blog title mistakes