हिंदी ब्लॉगर्स के लिए काम के ब्लॉग टिप्स

हिंदी ब्लॉगिंग में लोगों की रुचि बढ़ रही है क्योंकि गूगल ने हिंदी भाषा के ब्लॉगों के लिए विज्ञापन की अनुमति दे दी है और लाखों ब्लॉगर हिंदी में ब्लॉग लिखकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। इसलिए हिन्दी ब्लॉगिंग के सुनहरे दौर के लिए हम ख़ास बातों पर ध्यान आकर्षित करवा रहे हैं। एक ब्लॉगर के तौर पर आपको इन ब्लॉग टिप्स का बहुत अधिक ध्यान रखना चाहिए, यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

कुछ लोग टाइम पास के लिए ब्लॉगिंग करते हैं, तो कुछ अपनी रचनाओं को दूसरों के साथ शेअर करना चाहते हैं, तो अन्य ब्लॉगर ब्लॉगिंग में करियर बनाना चाहते हैं। कारण चाहे कुछ भी हो, ब्लॉग सुंदर, आकर्षक और त्रुटिहीन होना चाहिए। तभी आपके ब्लॉग की ओर पाठक आकर्षित होंगे।

हिंदी ब्लॉग टिप्स

Blog Tips for Hindi Bloggers

आइए जानते हैं कि बेहतरीन ब्लॉगर बनने के लिए आपको किन बातों को जानना चाहिए –

1. ब्लॉग कहाँ बनायें – ब्लॉगर या फिर सेल्फ़ होस्टेड वर्डप्रेस

Which blogging platform is better – Blogger or WordPress?

ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्म का चुनाव करते समय अनेक बातों का ध्यान रखना चाहिए। लेकिन यदि आप इंटरनेट के बारे में कम जानकारी रखते हैं और कम खर्च में शानदार ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल ब्लॉगर का चुनाव करना चाहिए।

यदि आप ब्लॉगिंग को करियर के तौर पर देख रहे हैं तब आपको सेल्फ़ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना चाहिए। इससे आपको अपने ब्लॉग पर पूर्ण नियंत्रित मिल जायेगा और आपको ब्लॉग से कुछ अधिक मिल जायेगा।

वर्डप्रेस या ब्लॉगर दोनों ही ज़बरदस्त प्लेटफ़ार्म हैं कोई किसी से कम नहीं है लेकिन यह आपकी पसंद है कि आप किसका चुनाव करते हैं।

2. आप ब्लॉग पर क्या लिखें कि लोग उसे पसंद करें

What should I write on blog to get more readers?

ब्लॉग पर किस बारे में क्या लिखना है यही सबसे ज़रूरी बात है क्योंकि आप कुछ भी लिख दें और पाठक आपके मुरीद हो जायें यह कहाँ सम्भव है। आपको ब्लॉग पर उन चीज़ों के बारे में लिखना चाहिए जिसको पाठक पढ़ना चाहें और आप उस बारे में अच्छे उन्हें जानकारी दे पायें।

इसके लिए आपको अपनी रुचियों और इंटरनेट पर लोग क्या ज़्यादा सर्च कर रहे हैं इसका विश्लेषण करना चाहिए। आज इंटरनेट पर ज़्यादा पढ़े जाने वाले टॉपिक्स हैं – तकनीकी, इंटरनेट,सॉफ़्टवेयर और ऐप्स, ब्लॉग टिप्स, प्रसिद्ध साहित्य, इलेक्ट्रानिक गैजेट ट्यूटोरियल और रिव्यू, फ़ैशन, स्वास्थ्य आदि।

3. ब्लॉग सुंदर और सरल होना चाहिए

Beautiful and simple blog design

आज के समय में कहा जाता है जो दिखता है वो बिकता है यानि सामान अच्छा होने के साथ-साथ उसका प्रस्तुतीकरण भी अच्छा होना चाहिए। आपके ब्लॉग का डिज़ाइन पहली नज़र में या तो ब्लॉगर को आकर्षित कर सकता है या फिर उसके मन में कोई ग़लत राय बना सकता है। इसके लिए आपके ब्लॉग डिज़ाइन सुंदर, सरल और आकर्षक होना चाहिए। जिसमें आसानी पाठक अपनी रुचि के कुछ भी खोज सकते हैं और एक पेज से दूसरे पेज पर पहुँच सके। यानि ब्लॉग का नेवीगेशन बहुत सरल और स्पष्ट होना चाहिए

4. डोमेन और होस्टिंग कहाँ से लें

Where should I buy domain and web hosting?

डोमेन नेम चुनते समय बहुत सावधानी रखनी चाहिए। डोमेन नेम छोटा और सरल होना चाहिए ताकि आपके ब्लॉग पर पहली बार आने वाला पाठक उसे आसानी से याद रख सके। साथ ही वह आपके ब्लॉग विषय से भी मेल खाना चाहिए।

यदि आप ब्लॉगर की जगह सेल्फ़ होस्टेड वर्डप्रेस प्रयोग करने की सोच रहे हैं तब आपको सही वेब होस्टिंग का चुनाव करना चाहिए। होस्टिंग लेते समय आपको टेक सपोर्ट और उसके तकनीकि पक्षों की जानकारी भली भाँति कर लेनी चाहिए।

भारत में वेबहोस्टिंग के लिए कुछ लोकप्रिय सेवाएँ हैं –

5. ब्लॉग पोस्ट की गुणवत्ता

Quality of content

ब्लॉग की तो डिज़ाइन सुंदर हो साथ ही ब्लॉग पोस्ट भी बहुत अच्छे से लिखी जानी चाहिए। इसके लिए ज़रूरी है कि –

  • आपके लेख में पूरी जानकारी हो
  • उसमें टाइपिंग मिस्टेक कम से कम हों
  • उसमें सम्बंधित चित्र जोड़ें
  • हेडिंग्स का सही स्थान पर प्रयोग कीजिए
  • ब्लॉग पोस्ट को सम्बंधित लिंक्स का प्रयोग कीजिए
  • ब्लॉग पोस्ट से सम्बंधित लेखों का उल्लेख कीजिए

6. सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन की आवश्यकता

Do search engine optimization for blog and blog posts

इतना कुछ करने के बाद भी आपको ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट के एस.ई.ओ का पूरा ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि एस.ई.ओ के दम पर ही आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में स्थान मिलता है और सर्च करके आपके ब्लॉग तक पहुँचने वाले पाठकों संख्या बढ़ती हैं।

9. ब्लॉग पर्फ़ामेंस सुधारें

Improve blog performance

आपका ब्लॉग लिखना और उससे कमाई ब्लॉग विजिटर्स और कन्टेंट की क्वालिटी पर निर्भर करती है। आप आपने ब्लॉग सम्बंधित आँकड़ों को गूगल एनॉलिटिक्स जैसी सेवाओं का प्रयोग करके देख सकते हैं और आगे की योजना निर्धारित कर सकते हैं।

साथ ही ब्लॉग पर्फ़ामेंस में ब्लॉग की पेज स्पीड, सर्च इंजन क्राल एरर्स और मोबाइल फ्रेंडलीनेस आदि भी शामिल है इसलिए इन बातों का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।

10. ब्लॉग लिखने का तरीका

Develop own writing skills

हर व्यक्ति में अलग गुण होते हैं और उसकी सोच भी अलग होती है। सभी ब्लॉगर्स की सफलता उनकी अलग सोच और कड़ी मेहनत पर निर्भर करती है। इसलिए दूसरों के अनुभव जानें और उनके सुझावों को परखें, उसके बाद अपनी क्रिएटीविटी के अनुसार काम करें।

अगर आपको लगता है इन बातों से आपको लाभ मिल रहा है तो आपने विचार प्रस्तुत करना न भूलें।

Keywords: हिन्दी ब्लॉग टिप्स, Hindi blog tips, Daily Blog Tips, टिप्स एंड ट्रिक्स, ब्लॉग टिप्स एंड ट्रिक्स, Tips from Blogging Experts, Tips from Blogging Experts for Beginners, कंप्यूटर वर्ल्ड हिंदी, Blogging Tips From the Pros Social Media Examiner, Blogging Tips You Should Know, All Blogging Tips, Everything About Blogging, हिंदी टिप्स ब्लॉग, 10 Blogging Tips for Beginners, Blogging Tips for Your Everyday Blogger, Blogging Tips for Newbies, Top tips for a successful blog, blog tips for beginners, Hindi blog tips, blog design tips, blogger tips, blog tips and tricks, starting a blog tips