आप, ऑनलाइन कमाई और सकारात्मक जीवन

304

Benefits of Online Making Moneyसमय बदल चुका है , मेट्रो शहरों का कल्चर अब छोटे शहरों तक आ पहुँचा है। अब लोग ऑफिस जाने की बजाय घर बैठकर ऑनलाइन कमाई करना पसंद करने लगे हैं क्योंकि ऐसा करने आप अपने बॉस खुद होते हैं और अपनी फ़ैमली को भी पूरा टाइम दे पाते हैं। कुछ दकियानूसी ख़यालात वाले लोगों को यह बात पसंद न आये लेकिन ऑफ़लाइन काम करने की बजाय ऑनलाइन कमाई का स्कोप बहुत अधिक है, क्योंकि आप चाय में जितनी चीनी डालेंगे चाय उतनी ही मीठी होगी, यानि आपको आपकी मेहनत के हिसाब से कमाई होगी। लेकिन इस में रणनीति भी बहुत ज़रूरी है और सही रणनीति आपकी सफलता की कुंजी है।

बड़ी ख़ुशी की बात है कि सिर्फ़ अंग्रेजी में लिखने वाले ब्लॉगर्स ही नहीं आज हिंदी भाषा से प्रेम करने वाले ब्लॉगर्स भी अपने ब्लॉग से ऑनलाइन से अच्छी कमाई कर रहे हैं। तकनीक द्रष्टा का प्रयास है कि ब्लॉगरों तक ऑनलाइन कमाई करने के तरीकों और साधनों की जानकारी समय-समय पर दी जाये।

कई रुढ़िवादी यह मानते हैं इंटरनेट का प्रयोग आज का युवा वर्ग सार्थक कामों की जगह ग़लत कामों के लिए ज़्यादा कर रहा है। लेकिन मैं मानता हूँ आज इंटरनेट पर युवा अच्छे कामों को ओर अग्रसर हो रहे हैं। वो अपनी जिम्मेदारियों को समझकर ऑनलाइन कमाई करके पारिवारिक आय को बढ़ा रहे हैं।

ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरह से अच्छा कमाया जा सकता है। दोनों तरीकों से कमाने के अपने-अपने लाभ हैं। यह कहना कि एक सही और दूसरा गलत, बिल्कुल सही नहीं है।

10 Benefits of Online Making Money from Home

आज हम ऑनलाइन कमाई से आपको अपने जीवन में क्या-क्या फ़ायदे हो सकते हैं इसके बारे में बात करेंगे –

1. आप अपने बॉस होते हैं

You become your own Boss

ऑनलाइन इंटरनेट के ज़रिए कमाने पर आप ख़ुद अपने बॉस होते हैं। आपको किसी की सुननी नहीं पड़ती है। आप अपनी मर्ज़ी और अपने शेड्यूल के अनुसार काम कर सकते हैं। लेकिन इससे आपकी ज़िम्मेदारी कम नहीं हो जाती है। चूँकि आप अपने लिए काम कर रहे होते हैं तो आपको और मन लगाकर काम करना पड़ता है।

2. व्यक्तित्व विकास की अधिक सम्भावना

More chances of personality development

जैसा मैंने अभी आपको ऊपर बताया ऑनलाइन काम करने पर आपको मन लगाकर काम करना पड़ता है इसलिए आप हमेशा ख़ुद को अपडेट रखते हैं और अपने टाइम टेबल के अनुसार काम करते हैं। साथ ही आप व्यवहार कुशल बनते हैं, क्योंकि ऑनलाइन काम करने के लिए आपको दूसरों साथ अच्छे से पेश आने की बहुत ज़रूरत होती है। ये सभी बातें आपके व्यक्तित्व का विकास करती हैं और आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा करती हैं।

3. घर बैठे कमाई और अधिक बचत

Work from home i.e. more savings

ऑनलाइन कमाई करने पर आप घर बैठे कमाते हैं और अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताते हैं। आपको ऑफिस नहीं जाना होता है इसलिए आपका आने-जाने का खर्च बचता है और आप जीवन में अधिक धन की बचत कर पाते हैं।

4. इंग्लिश का अच्छा ज्ञान हो जाता है

Improves English vocabulary

आप चाहें हिंदी ब्लॉगर हो या हिन्दी ब्लॉगर, हमारा देश बहु-भाषाओं वाला देश हैं। आपके ब्लॉग से प्रभावित होकर आपसे सम्पर्क करता है तो वह आपसे अधिकांश इंग्लिश में बात करने का प्रयास करता है। आप उनके प्रश्नों का जवाब देने के लिए और अच्छी इंग्लिश सीखने का प्रयास करते हैं जिससे आपकी इंग्लिश वोकैब्लेरी / शब्दकोश बढ़ती है।

5. आपमें कुछ कर दिखाने की इच्छा प्रबल होती है

Firm determination towards work

जैसे-जैसे आपको आपकी मेहनत का फल मिलने लगता है यानि आप ऑनलाइन कमाना शुरु कर देते हैं तो आपको लगने लगता है कि मुझे अगले पायदान पर जाना चाहिए और आप उसके किए कड़ी मेहनत करते हैं ताकि आप अगली बार और ज़्यादा कमा सकें। जिससे आपके अंदर आगे बढ़ने का आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही आप और अधिक धैर्यवान बनते हैं।

6. टाइम मैनेजमेंट सीखते हैं

Better time management

आप जब घर से काम करते हैं तो सबसे ज़रूरी बात होती है कि आप टाइम मैनेजमेंट अच्छी तरह से करते हैं क्योंकि कमाना ही जीवन में सबसे ज़रूरी काम नहीं है। आप अपने घर वालों के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकें, इसके लिए काम और घर के काम दोनों को बैलेंस करके चलना होता है।

7. आप सजग बनते हैं

You become more attentive

इंटरनेट पर अनेक स्कैम और स्पैम होते हैं। आप ऐसी चीज़ों को पहचानना सीख जाते हैं और अपने बिजनेस को बचाते हैं। अत: आप पहले से अपने अनुभवों से और अधिक सजग हो जाते हैं। इससे आपके बिजनेस मैनेजमेंट करने का अच्छा गुण भी विकसित हो जाता है।

8. आप इनोवेटिव बनते हैं

Brings innovative things for world

इंटरनेट पर भेड़ चाल जैसा चलने से कुछ हासिल नहीं हो सकता है। आपको दूसरों से अलग हटकर कुछ नया पेश करने की कोशिश करनी होती है। जिसे लोग पसंद करें। इसके लिए आप कुछ नया और अलग करके दिखाना चाहते हैं और नया करने की यही भावना आपको इनोवेटिव बनाती है।

9. समय का सदुपयोग सीखते हैं

Better time utilization

ऑनलाइन कमाई कमाई समय का सदुपयोग है। आप अपने जीवन के अमूल्य पलों को एक सार्थक काम में लगाते हैं जिससे आपको आर्थिक लाभ तो होता ही है साथ ही आप इंटरनेट पर लाखों करोड़ों लोगों की बीच अपनी अलग पहचान भी बना पाते है।

10. आपकी सोशल नेटवर्किंग अच्छी हो जाती है

Better social networking

जब आप ऑनलाइन कमाई करते हैं तो आप ऐसे लोगों के सम्पर्क में रहते हैं जो आपके जैसा सोचते हैं। इससे आप अपनी सोशल नेटवर्किंग को मजबूत बनाकर ऑनलाइन और अधिक रुपये कमाते हैं। आप अनेक लोगों के लिए भी कमाई के रास्ते खोलते हैं। जिससे आप अपना जीवन ख़ुशहाल बनाने के साथ-साथ अपने साथियों के जीवन स्तर में भी आपेक्षित सुधार करते हैं।

यदि आप इसके बारे में अपने विचार प्रस्तुत करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट पर टिप्पणी कर सकते हैं।

Keywords: how to earn money online, how to earn money online from home without investment, how to earn money online , with google, how to earn money online without paying anything, how to earn money online for teenagers, how to earn money online for kids, how to earn money online for free, how to earn money online without any investment