गूगल ऐडसेंस खाता बनाने से पहले इन बातों पर ध्यान दें

1211

आज कौन ऐडसेंस का प्रयोग करके रुपये बनाने के चक्कर में नहीं है? 😉 लेकिन आज कल गूगल ऐडसेंस खाता (Google AdSense Account) आसानी से स्वीकृत नहीं किया जाता है। ऐडसेंस खाता स्वीकृत करवाने के लिए आपको कुछ ज़रूरी क़दम उठाने पड़ेंगे।

गूगल ऐडसेंस दुनिया का सबसे बड़ा विज्ञापन नेटवर्क है जो कि विज्ञापन पर क्लिक होने पर उसका मूल्य अदा करता है। इसके द्वारा विज्ञापन पर क्लिक होने पर दिया जाने वाला मूल्य अन्य विज्ञापन नेटवर्क की अपेक्षा अधिक है। इसी कारण गूगल ऐडसेंस ब्लॉगरों और वेबमास्टरों के द्वारा सर्वाधिक पसंद किया जाता है। क्योंकि हर कोई गूगल ऐडसेंस खाते को स्वीकृत करवाने के पीछे पड़ा है इसलिए ऐडसेंस आसानी से नये खाते को स्वीकृति नहीं देता है। आप बड़ी छोटी-छोटी ग़लतियाँ करते हैं और आपका ऐडसेंस खाता स्वीकृत नहीं हो पाता है। इसके लिए आपको मार्ग निर्देशन की आवश्यकता है। ऐडसेंस खाते के लिए आवेदन करने से पूर्व आपको कुछ बातें पहले से ही सुनिश्चित करनी होंगी और जब आप पूरी तरह तैयार हो जायें तभी ऐडसेंस के लिए आवेदन करें।

गूगल ऐडसेंस खाते के लिए आवेदन करने से पहले इन आवश्यक बातों पर ध्यान दें

1. ब्लॉग या वेबसाइट की भाषा । Blog or Website Language

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अब गूगल ऐडसेंस हिंदी भाषा के ब्लॉगों और साइटों के लिए स्वीकृत किया जाता है। लेकिन आपके मन में यह प्रश्न ज़रूर होगा कि पुराने हिंदी साइटों पर विज्ञापन कैसे दिखता था? जिन साइट के मालिकों ने ऐडसेंस की शुरुआती दौर में अपने खाते बनाये थे उनके खाते से लिये गये विज्ञापन कोड हिंदी साइट पर काम करते हैं। या फिर एक तरीक़ा यह भी है कि एक नया डोमेन खरीदिए और मान्य भाषाओं जैसे अंग्रेज़ी में एक नया ब्लॉग बनायें और उसके लिए ऐडसेंस प्राप्त करने का प्रयास करें, इसके बाद आप ऐडसेंस कोड हिंदी साइट पर भी लगा सकेंगे। लेकिन ध्यान दें कि हिंदी साइटों पर विज्ञापन तभी मान्य हैं जबकि आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बहुत अधिक हो।

अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें –

https://hindi.techprevue.com/2014/02/getting-more-views-and-traffic.html

2. गोपनीयता नीति निर्धारित करें । Declare Privacy Policy

बहुत से ब्लॉगर ऐसा समझते हैं कि ब्लॉग के लिए गोपनीयता नीति निर्धारित करने का कोई मतलब नहीं है लेकिन वे पूरी तरह से ग़लत हैं। यह उन प्रमुख कारणों में से एक है जिसके कारण आपका ऐडसेंस खाता स्वीकृत नहीं हो पाता है।

एक गोपनीयता नीति में इस बात को स्पष्ट किया जाता है कि पाठक आपके ब्लॉग पर क्या विषय वस्तु या सामग्री प्राप्त करेगा, उसे वह किस प्रकार प्रयोग कर सकते हैं और किस प्रकार नहीं। इसलिए गोपनीयता नीति रखने में कोई बुराई नहीं है बल्कि यह आपके ऐडसेंस खाते की स्वीकृति के लिए ज़रूरी है।

गोपनीयता नीति के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें –

https://hindi.techprevue.com/2012/06/make-privacy-policy-and-terms-of-use-for-blogger-or-site.html

3. हमारे बारे में पृष्ठ का निर्माण । About Page

यदि आप ऐडसेंस खाते के लिए आवेदन नहीं करना चाहते हैं फिर भी आपकी ब्लॉग पर यह पेज बहुत आवश्यक है। लेकिन बात जब ऐडसेंस खाते पर आती है तो इस पेज का आपकी ब्लॉग पर होना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। ‘हमारे में बारे’ पृष्ठ पर आप अपने और ब्लॉग के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। यह आपके और ब्लॉग पाठकों के मध्य सम्बंध और विश्वास की डोर को मज़बूत बनाता है।

4. सम्पर्क पृष्ठ का निर्माण । Contact Us Page

यह सर्वविदित है कि सबकी अपनी-अपनी राय होती है। जो चीज़ किसी एक को पसंद हो ज़रूरी नहीं कि वह दूसरे को भी पसंद हो। इसलिए ब्लॉग पाठकों की राय प्राप्त करने के लिए ‘सम्पर्क पृष्ठ’ अति आवश्यक है। इसके अतिरिक्त भी कई अन्य कारण हो सकते हैं कि पाठक आपसे सम्पर्क करने के इच्छुक हों।

ब्लॉगर सम्पर्क विजेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें –

https://hindi.techprevue.com/2014/02/official-blogger-contact-form.html

5. नाम और ईमेल सत्यापन । Name and Email Verification

आप अपने नाम और ईमेल पते को अपने ब्लॉग पर ‘हमारे बारे में’ या ‘सम्पर्क’ पृष्ठ पर अवश्य लिखें। यह साफ़ और स्पष्ट दिखना चाहिए। गूगल ऐडसेंस टीम को इससे यह स्पष्ट हो जायेगा कि आवेदक वास्तव में उस ब्लॉग का मालिक है।

6. आयु सत्यापन । Age Verification

यह सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है मगर क्यों? गूगल ऐडसेंस के आवेदक को न्यूनतम 18 वर्ष का होना चाहिए और साथ इसके लिए उसके लिए कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र होना चाहिए। मात्र आयु को 18 वर्ष लिख देने भर से आपकी आयु का सत्यापन नहीं किया जा सकता है।

7. ब्लॉग पर पोस्टों की न्यूनतम संख्या । Minimum Number of Posts

कई जगह आपको पढ़ने के लिए मिल जायेगा कि यह पक्का नहीं कि पोस्टों की न्यूनतम संख्या कितनी होनी चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि कम से कम 25 पोस्टें होनी चाहिए जो कि अन्य ब्लॉग या साइट पर प्रकाशित न हों । इसके साथ ही पोस्टों का स्तर भी ठीक रखें। आपकी पोस्ट में कम से कम 500 शब्द होने चाहिए।

8. ब्लॉग का अभिकल्प । Blog Design or Template

आपके ब्लॉग का अभिकल्प या टेम्पलेट या डिज़ाइन ब्लॉग पर प्रकाशित सामग्री के बाद दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। इसके द्वारा आपकी विशेषज्ञता, अनुभव और व्यावसायिकता का पता चलता है। इसके लिए आपको एक अच्छे ब्लॉग टेम्पलेट का चुनाव करना चाहिए।

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए कोई टेम्पलेट डिज़ाइन करवाना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क करें। हम उचित दामों में गूगल की शर्तों के अनुसार टेम्पलेट डिज़ाइन कर रहे हैं।

9. विषय वस्तु का चुनाव । Content Type

इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि आप किस प्रकार की पाठ्‌यवस्तु प्रकाशित कर रहे हैं क्योंकि यह सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। गूगल ऐडसेंस कभी भी अश्लील सामग्री जैसे वयस्क कहानियाँ और वयस्क विडियो, नशीली या मादक खाद्य वस्तुओं वाली साइटों के लिए स्वीकृत नहीं किया जाता है। कॉपीराइटेड सॉफ़्टवेयर और म्यूज़िक डाउनलोड करने की साइट चलाते हैं तो उसके अवैध होने की स्थिति में आपके द्वारा किया गया आवेदन मान्य नहीं होता है।

10. आपका डोमेन नेम । Top Level Domain

अब गूगल ‘blogspot’, ‘tumblr.com’ और ‘wordpress.com’ डोमेन वाले ब्लॉगों के लिए ऐडसेंस स्वीकृत नहीं करता है। आपके पास अपना डोमेन होना चाहिए ।

यदि आप ब्लॉग तकनीक में नये हैं तो आप डोमेन ख़रीदने और उसे ब्लॉग पर लगाने के लिए हमारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

11. दूसरे विज्ञापनों को हटाना । Remove Other Ads

यदि आप किसी अन्य विज्ञापन सेवा का प्रयोग कर रहे हैं तो उसे कुछ दिनों के लिए रोक दें जब तक कि आपका ऐडसेंस खाता स्वीकार न कर लिया जाये। हालाँकि गूगल आपको अन्य विज्ञापनों के साथ ऐडसेंस की स्वीकृति देता है लेकिन फिर भी पुराने विज्ञापन हटा लेना अच्छा माना जाता है।

12. पेड ट्रैफ़िक । Paid Traffic

गूगल ऐडसेंस ब्लॉग या साइट के लिए पेड ट्रैफ़िक से सख़्त नफ़रत करता है। यदि आपको ब्लॉग के लिए ऐडसेंस खाता स्वीकृत करवाना है तो आवश्यक है कि खाते के लिए आवेदन करने से पूर्व यह कार्य पूरी तरह बंद कर दें। गूगल को सिर्फ़ ऑरगैनिक ट्रैफ़िक वाले ब्लॉगों से प्यार है।

ऑरगैनिक ट्रैफ़िक के बारे में अधिक जानने के लिए यह पोस्ट देखें –

https://hindi.techprevue.com/2012/12/organic-search-results.html

गूगल ऐडसेंस खाता बनाने और उसके संचालन के कुछ बातों पर ध्यान देना अति आवश्यक है इसके लिए यह लेख पढ़ें – गूगल ऐडसेंस खाता और निरस्त होने के कारण

Keywords: Google AdSense, AdSense ad network, applying for Google AdSense