ब्लॉग पोस्ट उपलब्ध न होने पर स्वत: मुख्य पृष्ठ कैसे खुले

98

Blogger Custom Error PageAuto redirect to homepage as error 404 (Page not found) occurs. जब आपके ब्लॉग पाठक आपके ब्लॉग पर ऐसे किसी पेज पर पहुँचता है जो कि आपने किसी कारण हटा दिया हो तो उसे उस पते पर 404 त्रुटि का संदेश (404 Error message i.e. Page not found message) दिखायी देता है। इस संदेश में यह लिखा होता है कि आप जिस पेज को खोज रहे हैं वह या तो बना ही नहीं या फिर उसे हटा दिया गया है।

अभी तक ऐसा संदेश मिलने पर अधिकतर पाठक आपका वह पेज बंद करके फिर जहाँ से वो आये होते हैं वापस वही खोजने चले जाते हैं। ऐसा होने पर आपके ब्लॉग कम से कम एक पाठक तो कम ही हो जाता है। इससे बचने के लिए एक उपाय यह हो सकता है कि पाठक को 404 त्रुटि संदेश (404 Error message i.e. Page not found message) प्राप्त होने पर आपके ब्लॉग का मुख्य पृष्ठ स्वत: ही खुल जाये। इससे पाठक को पसंद का लेख मिलने की सम्भवना कुछ तो बढ़ ही जाती है।

मैं आपको पहले ही त्रुटि संदेश (Custom Error Page) बनाने की विधि पूर्णत: बता चुका हूँ। यदि आप किसी कारण वश वह लेख नहीं पढ़ पाये हैं तो उसे पढ़ने के लिए तुरंत यहाँ चटका लगायें (Click करें)।

जो कोड मैंने आपको पिछली सम्बंधित पोस्ट में दिया था, नीचे दिया जा रहा कोड आप ठीक उस कोड के नीचे पेस्ट कर दें। फिर देखें चमत्कार, आपके ब्लॉग पर खोजा गया कोई पेज न मिलने पर पाठक के सामने स्वत: ही आपके ब्लॉग का मुख्य पृष्ठ खुल जायेगा।

<script type='text/javascript'>
//Blogger 404 Redirect to Home Page by techPrevue Labs
tPPNF_redirect=setTimeout(function(){location.pathname="/"},5e3)
</script>

यदि आप पिछली पोस्ट में दिया जाने वाला कोड प्रयोग करने के इच्छुक नहीं हैं तो नीचे दिया जा रहा कोड यथावत बताये जा रहे स्थान पर पेस्ट करने सेटिंग को सहेज दें।

अब कोड कहाँ पेस्ट करना है?

सबसे पहले ब्लॉगर डैशबोर्ड (Dashoard) पर ब्लॉग की सेटिंग (Settings) पर जायें उसके बाद ‘खोज प्राथमिकताएँ’ (Search preferences) विकल्प चुनकर ‘त्रुटियाँ और रीडारेक्शन’ (Errors and redirections) के अंतर्गत ‘कस्टम पेज नहीं मिला’ (Custom Page Not Found)  विकल्प को एडिट (Edit) करें। सहायता के लिए नीचे दिया गया चित्र भी देखें।

क्षमा करें आप जिस पृष्ठ की खोज कर रहे हैं वह उपलब्ध नहीं है। हम कुछ ही क्षणों में आपको मुख्य पृष्ठ पर ले जा रहे हैं।
<script type='text/javascript'>
//Blogger 404 Redirect to Home Page by techPrevue Labs
tPPNF_redirect=setTimeout(function(){location.pathname="/"},5e3)
</script>

Auto redirect to home page when 404 error occurs
Image: Auto redirect to home page when 404 error occurs

अब किये गये परिवर्तन को सहेज दीजिए (Save कर दीजिए)

विशेष: अपने ब्लॉग पर इसका परीक्षण करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पते के आगे मात्र /pnf लगाना होगा। आप अन्य कुछ भी लगा सकते हैं।

आशा करता हूँ कि आप इस पोस्ट से लाभांवित होकर उन्नत ब्लॉगिंग की ओर अपने कदम बढ़ायेंगे।

keywords: blogger, custom error page, custom page not found, redirect to home page, error 404