भारत में अमेज़ॉन एफ़िलिएट प्रोग्राम से पैसा कमाएँ

अमेज़ॉन इंडिया के पास भारतीय ब्लॉगर्स के लिए एफ़िलिएट प्रोग्राम है, जिसे एसोसिएट प्रोग्राम कहा जाता है। अमेज़ॉन पर आप तरह तरह के प्रोडक्ट्स खरीद और बेच सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान, किताबें, मोबाइल फ़ोन, किंडल डिवाइस और अब तो मूवीज़ भी। यह पोस्ट ख़ास नए ब्लॉगर्स को ध्यान में रखते हुए लिखी गई है।

अमेज़ॉन इंडिया एफ़िलिएट प्रोग्राम अमेरिकन एसोसिएट प्रोग्राम की तरह ही है लेकिन यहाँ हर सेल पर बड़ा कमीशन दिया जा रहा है। आप एफ़िलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद हर कैटेगरी के प्रोडक्ट पर मिलने वाला कमीशन जान सकते हैं। कमीशन 5-15% या उससे भी अधिक हो सकता है।

अमेज़ॉन एफ़िलिएट प्रोग्राम से पैसा कमाने का तरीका

नए ब्लॉगर्स इस प्रोग्राम को बड़ी सरलता से ज्वाइन कर सकते हैं। आपको किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी। इस एसोसिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले आपको कुछ बातें जो मालूम होनी चाहिए। इस पोस्ट में आप आगे पढ़ेंगे।

अमेज़ॉन एफ़िलिएट प्रोग्राम इंडिया

अमेज़ॉन इंडिया के एसोसिएट पेज पर साइन अप करके उसे ज्वाइन करें। जिसके लिए आपके पास ज़रूरी जानकारी होनी चाहिए।

– अकाउंट बनाते समय मांगी जाने वाली सारी जानकारी
– बैंक खाते से जुड़ी सारी जानकारी
– आपके ब्लॉग से जुड़ी जानकारी
पैन कार्ड नम्बर और जीएसटी नम्बर

अमेज़ॉन इंडिया की खास बात है कि खरीददार आपकी साइट पर लगे लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक साइट पर चला जाता है और वहीं से उसे सुरक्षित खरीदरी करनी होती है। जो प्रोडक्ट वह खरीदता है उसका निश्चित कमीशन आपको मिल जाता है। किसी एक प्रोडक्ट का एफ़िलिएट लिंक के अलावा आप कई तरह के विजेट भी प्रयोग कर सकते है। जिन्हें ब्लॉग की साइडबार में लगाया जा सकता है।

पेमेंट से जुड़ी जानकारी

– कम से कम 2500 रुपये कमाने के बाद ही आप उसे बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं।
– पेमेंट आपको कम से कम महीना खत्म होने के 60 दिन बाद मिलता है।
– आपके एफ़िलिएट लिंक से खरीदा हुआ प्रोडक्ट अगर खरीददार वापस कर देता है तो आप कमीशन कट जाता है।
– आप अपने एफ़िलिएट लिंक से ख़ुद प्रोडक्ट नहीं खरीद सकते हैं।

जिन ब्लॉग पर भारतीय टैफ़िक अधिक हो उनके वेब मास्टर्स को इसे ज़रूर प्रयोग करके देखना चाहिए। यह ब्लॉग से अतिरिक्त कमाई करने का अच्छा ज़रिया है। आप जिस भी एफ़िलिएट प्रोडक्ट को अपने पर लगाएँ, वह आपके ब्लॉग से थोड़ा बहुत सम्बंधित होना चाहिए। इससे आपके ब्लॉग रीडर्स उनमें रुचि दिखा सकते हैं।

विश्वस्तर पर अमेज़ॉन एफ़िलिएट प्रोग्राम बहुत ही सफल है। भारतीय ब्लॉगर और वेबमास्टर इसका प्रयोग करके अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। आप भी आज ही एसोसिएट प्रोग्राम से जुड़कर कमाई का नया रास्ता खोलिए।

मन में किसी तरह का प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स दिया हुआ है।