एलेक्सा टूलबार इंस्टाल करने के 4 बड़े लाभ

आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ने के साथ आपको अपनी एलेक्सा रैंक बढ़ाने का भी अवसर रहता है। इसके लिए पहली और ज़रूरी शर्त है कि ब्लॉगर अपने कम्प्यूटर पर एलेक्सा पर रजिस्ट्रेशन करके एलेक्सा टूलबार इंस्टाल करे। एलेक्सा सभी लोकप्रिय वेब ब्राउज़र के लिए टूलबार उपलब्ध कराता है। आप इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

ज़्यादातर नए वेबमास्टर्स एलेक्सा रैंक से परिचित नहीं होते हैं। इसी कारण ब्लॉग शुरु करने के बाद वे उसे महत्त्वपूर्ण नहीं समझते हैं और आगे जाकर नुकसान उठाते हैं। आपकी वेबसाइट की एलेक्सा रैंक बहुत कुछ कहती है और इसके बहुत फ़ायदे मिल सकते हैं।

एलेक्सा टूलबार इंस्टाल करने के लाभ

एलेक्सा रैंक सुधारने के लिए आपको अपने वेबब्राउज़र पर टूलबार अथवा ऐड-ऑन इंस्टाल करना चाहिए। आप अपनी सुविधानुसार इन्हें चुन सकते हैं। ध्यान रहे कि आधिकारिक साइट से डाउनलोड की गयी एलेक्सा टूलबार से ही रैंक बढ़ाने के लिए ट्रैकिंग होती है। इसलिए एलेक्सा डॉट कॉम से ही टूलबार या ऐड-ऑन इंस्टाल करना चाहिए।

एलेक्सा टूलबार और एलेक्सा स्टैटस बार ऐड-ऑन क्या है?

एलेक्सा की टूलबार गूगल, याहू और कॉनड्यूट द्वारा जारी टूलबार जैसी ही होती है। जैसा कि आपको पहले ही बता चुके हैं कि आधिकारिक वेबसाइट से ही एलेक्सा टूलबार इंस्टाल करनी चाहिए। यह टूलबार किसी स्पाइवेअर टूलबार की तरह आपके पर्सनल डेटा को जमा नहीं करती है। एलेक्सा सिर्फ़ प्रयोगकर्ता के कम्प्यूटर पर उसकी सर्च एक्टिविटी को ही ट्रैक करती है। जो भी डेटा कलेक्ट किया जाता है उसी के आधार पर आपकी आपकी साइट को एलेक्सा रैंक दी जाती है। अत: आप जितने भी कम्प्यूटर और वेबब्राउज़र इस्तेमाल करते हों, उन सभी पर एलेक्सा टूलबार अथवा एलेक्सा स्टैटस बार ऐड-ऑन ज़रूर इंस्टाल करके रखिए। अपने मित्रों और साथ में काम करने वाले लोगों भी एलेक्सा टूलबार करने को कहिए।

एलेक्सा स्टैटस बार ऐड-ऑन मोज़िला फ़ायरफ़ोक्स वेब-ब्राउज़र के लिए बनाया गया है। यह उस साइट की स्थिति बताता है जिसे आप ब्राउज़ करते हो। यह कोई स्पाइवेअर ऐड-ऑन नहीं है।

एलेक्सा रैंक क्या है?

कम रैंक होने अर्थ है कि आपकी साइट ज़्यादा रैंक वाली साइटों से आगे है और आपकी साइट पर ज़्यादा विजिटर आ रहे हैं। एलेक्सा रैंक “1” होना अपने क्लास-टेस्ट में प्रथम आने जैसा होता है। जिस साइट की एलेक्सा रैंक 1 होती है, वह संसार में सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली साइट होती है। उदाहरण के लिए – आप गूगल, बिंग, फ़ेसबुक, ट्विटर आदि साइटों की एलेक्सा रैंक जाँच सकते हैं।

100,000 या उससे कम रैंक वाली वेबसाइट को प्राय: लोकप्रिय माना जाता है। ऐसी वेबसाइटों के पाठक ज़्यादा रैंक वाले से अधिक होते हैं। लेकिन यह भी सही है कि एलेक्सा रैंक को मैनूपुलेट किया जा सकता है। यह एक विवादित टॉपिक है। जिन लोगों को एलेक्सा रैंक पर विश्वास नहीं है वे इसके महत्त्व को नकार सकते हैं। लेकिन बहुत से वेबमास्टर एलेक्सा पर अपना विश्वास रखते हैं और किसी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को मापने के लिए परफ़ेक्ट उपकरण मानते हैं।

बहुत सी डिजिटल मार्केटिंग कम्पनियाँ भी एलेक्सा रैंक को बहुत महत्त्व देती हैं। इसका अर्थ यह कदापि नहीं है कि वे स्वाभाविक गूगल पेज व्यू, गूगल पेज रैंक, डोमेन अथॉरिटी, पेज अथॉरिटी, मोज़ रैंक आदि को कम आँकते हैं। वे लोग वेब मेट्रिक के लिए सभी एलिमेंट्स को बहुत महत्त्व देते हैं।

अगर आप पैसा कमाने के लिए विज्ञापन दिखाना चाहते हैं तो आवश्यक है कि आप अपनी साइट की एलेक्सा रैंक 100,000 से कम करने की पूरी कोशिश करें। कोई भी एडवर्टाइज़र आपकी कम पेज व्यूज़, कम गूगल पेज रैंक और अधिक एलेक्सा रैंक वाली साइट पर विज्ञापन नहीं देना चाहेगा। एलेक्सा रैंक वर्षों से अपना महत्त्व बनाए हुए है। इसलिए आप वेब वर्ल्ड में इसका महत्त्व नकारने की ग़लती कभी न करें।

एलेक्सा टूलबार या एलेक्सा ऐड-ऑन इंस्टाल करने के 4 बड़े लाभ

1. वेबसाइट जानकारी जमा करने में

आप जब एलेक्सा टूलबार इंस्टाल करते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट की मेट्रिक को एलेक्सा रैंक के रूप में देख सकते हैं। इसका अर्थ है कि टूलबार इंस्टाल न करने पर वेबसाइट से सम्बंधित डेटा भी कलेक्ट नहीं होगा और वेबसाइट की रैंक भी नहीं बढ़ेगी।

2. एलेक्सा रैंक बढ़ाने में सहायक

आप एलेक्सा टूलबार इंस्टाल करने के बाद अपनी वेबसाइट की एलेक्सा रैंक देख सकते हैं। जैसे जैसे आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ने लगता है आपकी एलेक्सा रैंक गिरने लगती है अर्थात्‌ कम होने लगती है।

3. एलेक्सा मेट्रिक देखने के लिए

टूलबार या ऐड-ऑन इंस्टाल करने के बाद आप वेबसाइट की ग्लोबल और नेटिव रैंक आसानी से देख पाते हैं। ऐसा आप सिर्फ़ एक क्लिक में कर पायेंगे।

4. एडवर्टाइज़र्स को आकर्षिक करने के लिए

एलेक्सा टूलबार इंस्टाल करने के बाद आपकी वेबसाइट की एलेक्सा रैंक कम होने लगेगी और जब ये 100,000 से कम हो जाएगी, तब आप वेबसाइट से पैसा कमाने के रास्ते साफ़ हो जाएंगे।

संक्षिप्त में एलेक्सा टूलबार इंस्टाल करके आप एलेक्सा को अपनी साइट का डेटा कलेक्ट करने का अवसर देते हैं और एलेक्सा उस डेटा का प्रयोग करके आपकी वेबसाइट को रैंक देती है। अच्छी एलेक्सा रैंक प्राप्त करके आप अपनी साइट से आसानी से पैसा कमा पाते हैं।