एलेक्सा पर ब्लॉग का सत्यापन करना (पुरानी पोस्ट)

174

Alexa.com- Claim Your Site. एलेक्सा /Alexa सम्बंधित बहुत से प्रश्न मुझसे पूछे गये जिसमें सबसे ज़्यादा पूछा जाने वाला प्रश्न है कि ‘एलेक्सा (Alexa) पर अपना ब्लॉग कैसे क्लेम / Claim करें, कृपया इसे विस्तार से बतायें?’ हाँ यह बहुत ही ज़रूरी तथ्य है इसको हर किसी ब्लॉगर को आज जानना चाहिए। क्योंकि एलेक्सा पर अपना ब्लॉग क्लेम करने के बाद एलेक्सा इस निष्कर्ष पर पहुँचती है कि आप वास्तव में अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक / Traffic को उसकी सेवाओं से ट्रैक / Track करना चाहते हैं तथा सारी दुनिया और विभिन्न कम्पनियों को यह स्पष्ट हो जाता हैं कि वह आपका ब्लॉग है। एलेक्सा पर आपके द्वारा दी गयी जानकारी से कोई भी विशेष कारणों से आपसे कभी-भी सम्पर्क कर सकता है। यह जानकारी देना वैकल्पिक है लेकिन सभी तकनीकि और व्यवसायिक वेबसाइटों / Technical and Business Websites को ऐसा अवश्य करना चाहिए।

Alexa Claim your blog

एलेक्सा पर अपना ब्लॉग क्लेम करना । Claim your blog on Alexa

1- सबसे पहले आप एलेक्सा के क्लेम पेज पर जायें – Alexa Internet – Claim Your Sitehttp://www.alexa.com/siteowners/claim

2- फिर Image 1: Step 1 की तरह अपना ब्लॉग पता भरिए फिर Image 1: Step 2 में दिखायें गये ‘Claim Your Site‘ बटन पर क्लिक कीजिए

3- अब आप अगले पेज पर पहुँच जाते हैं जहाँ पर आपको  Image 2: Step 3 की भाँति एलेक्सा का INTRO पैक जो कि मुफ़्त है के लिए साइन अप (SIGN UP) करना चाहिए| आप चाहें एलेक्सा के PRO Plans भी साइन-अप कर सकते हैं।

4- इसके बाद Image 3: Step 4 की तरह आपको एक मेटा कोड मिलेगा जिसे आप कॉपी कीजिए और Image 4: Step 5 की तरह </head> कोड के नीचे डाल दीजिए और Image 4: Step 6 की तरह SAVE Template क्लिक करके टेम्प्लेट सहेज दीजिए

5- Template Save हो जाने के बाद आप Image 3: Step 7 के जैसे आप ‘Verify my ID‘ पर क्लिक करके अपने ब्लॉग में कोड होने का पुष्टीकरण / Verification कीजिए।

6- इस Step को पूरा करने के बाद Image 5 के जैसे आपको ‘Your site has been successfully claimed.‘ का संदेश दिखायी देगा और फिर Image 5: Step 8 की तरह नीले ‘Continue‘ बटन पर क्लिक कीजिए

7- इतना कर लेने के बाद आप जिस पेज पर पहुँचेगें वहाँ पर आपको ब्लॉग और अपने बारे में जानकारी भरनी होगी। आप चाहें तो इस Step को स्लेटी ‘Skip‘ बटन पर क्लिक करके छोड़ सकते हैं। यदि आप माँगी गयी जानकारी भर रहे हैं तो इसके बाद आप Image 6: Step 10 की तरह नीले ‘Save & Continue‘ बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

8-  इसके बाद Image 7 के जैसे आप जिस पेज पर पहुँचेंगे वहाँ आपको क्लेम प्रक्रिया री होने का बधाई संदेश मिलेगा। आप नीले ‘Go to the Dashboard‘ बटन पर क्लिक करके डैशबोर्ड पर जा सकते हैं।

9- डैशबोर्ड पर Image 8 की तरह आपको जोड़ा गया ब्लॉग और उसके आँकड़े (Stats) मिलेंगे।

10- इसके बाद आप नीचे दिये लिंक के साथ अपने ब्लॉग का लिंक जोड़कर अपने ब्लॉग के आँकड़े (Stats) देख सकते हैं।

साइट आँकड़े देखने के लिए एलेक्सा लिंक के साथ इस तरह अपने ब्लॉग का लिंक जोड़ें:

http://www.alexa.com/siteinfo/your-blog-address

उदाहरण:

http://www.alexa.com/siteinfo/techprevue.com

एलेक्सा डॉट कॉम पर ब्लॉग या साइट का सत्यापन हेतु सहायता चित्र

Alexa Claim Blog or Site - Image 1
Image 1

Alexa Claim Blog or Site - Image 2
Image 2

Alexa Claim Blog or Site - Image 3
Image 3

Alexa Claim Blog or Site - Image 4
Image 4

Alexa Claim Blog or Site - Image 5
Image 5

Alexa Claim Blog or Site - Image 6
Image 6

Alexa Claim Blog or Site - Image 7
Image 7

Alexa Claim Blog or Site - Image 8
Image 8

Alexa Claim Blog or Site - Image 9
Image 9

उपरोक्त तरीक़े से किसी भी ब्लॉग/साइट को क्लेम (Claim) किया जा सकता है। यह पोस्ट ख़ास ‘फ़ारूख़ शेख़‘ भाई के अनुरोध पर प्रकाशित कर रहा हूँ। आशा करता हूँ उनको और सभी मित्रों को इस पोस्ट से लाभ मिलेगा।

अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने की अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

Keywords: alexa claim, alexa internet, alexa claim blog, alexa claim website, increase traffic, web traffic, seo tips