ऐडसेंस पब्लिशर्स के लिए 20 एप्स और टूल्स

379

गूगल ऐडसेंस पब्लिशर्स को विज्ञापन प्रबंधित करने और कमाई डेटा प्रबंधित करने का आसान और फ़ंक्शनल तरीक़ा है लेकिन अगर आप इस डेटा को और सुविधा से प्रबंधित करना चाहते हैं तो आपको अन्य विकल्प भी तलाशने चाहिए।

हम जिन मोबाइल, डेस्कटॉप और वेब एप्लीकेशन के बारे में बता रहे हैं आप उनसे अपने ऐडसेंस अकाउंट को बड़े सुविधाजनक रूप से मैनेज कर सकते हैं।

ऐडसेंस पब्लिशर्स टूल्स
Google AdSense Publisher’s Tools

 

ऐडसेंस पब्लिशर्स के लिए आइफ़ोन और एंड्रॉयड ऐप्स

गूगल ऐडसेंस फ़ॉर आइफ़ोन और एंड्रॉयड

– Googel AdSense For iPhone & Android

यह गूगल द्वारा जारी की गई आधिकारिक ऐप है जो आपको अपना अकाउंट डेटा मोबाइल से मैनेज करने की सुविधा देती है। यह अकाउंट ओवरव्यू देने के साथ साथ हर अन्य मेट्रिक्स से जुड़ी जानकारी की रिपोर्ट उपलब्ध कराता है। यह आपको ऐड यूनिट, चैनेल, देश और बहुत कुछ जानकारी देता है।

[ आइफ़ोन एप्स ]

क्विकऐडसेंस

– Quick AdSense

इसकी सहायता से आप रेवेन्यू, पेजव्यू, क्लिक्स, पेज सीटीआर, सीपीसी, पेज आरपीएम और डेली रेवेन्यू एवरेज जैसी जानकारियाँ को झटपट देख सकते हैं। इस ऐप का पेड वर्शन भी है जिसमें और बहुत से विकल्प दिए गए हैं – प्लेटफ़ॉर्म, ऐड फ़ॉरमेट, ऐड यूनिट, ऐड यूनिट साइज़, टारगेटिंग टाइप, यूआरएल चैनेल, कस्टम चैनेल, बिड टाइप और बायर नेटवर्क ।

ऐडसेंस प्वाइंट

– AdSense Point

यह एक बेहतरीन रियल टाइम इंफ़ॉर्मेंशन उपलब्ध कराने वाली ऐप है। इसके प्रमुझ फ़ीचर्स हैं – रियल टाइम रिपोर्टिंग, सुंदर थीम, रेवेन्यू और मासिक क्लिक्स, पेजव्यूज़, सीपीसी, सीटीआर और आरपीएम । रेवेन्यू को उसी मुद्रा के रूप में दिखाया जाता है, जो आप ऐडसेंस के वेब इंटरफ़ेस में चुनते हैं।

[ एंड्रॉयड एप्स ]

ऐडसेंस कोर्स

– AdSense Course

अगर आपके के लिए ऐडसेंस नया है तो यह आपको ऐडसेंस प्लेटफ़ॉर्म के बारे में और अधिक जानने में मदद करेगा। इससे आप अपनी वेबसाइट को मनीटाइज़ करने, अर्निंग बढ़ाने और अकाउंट को बंद होने से बचाने की पूरी जानकारी मिलेगी। यह जानकारी नए यूज़र्स के लिए बहुत काम की है।

अर्निंग मॉनीटर

– Earning Monitor

यह ऐप ख़ास उनके लिए उपयोग है जो एक से अधिक ऐड नेटवर्क्स को एक जगह से प्रबंधित कर सकते हैं, आप इससे एमेज़ॉन एफ़िलिएट, क्रिटिओ, ऐडकैश, प्रोपेलरऐड्स आदि। यह ऐप आपके डेटा को सिक्योर करने के लिए मिलिटरी लेवल इंक्रिप्शन प्रयोग करती है। आप मल्टीपल कंफ़िगरेशंस को किसी भी मोबाइल डिवाइस पर इमोर्ट एक्सपोर्ट करके एकाउंट प्रयोग कर सकते हैं।

ऐडसेंस पब्लिशर्स के लिए मैक और विंडोज़ ऐप

[ मैक ऐप्स ]

गूगल ऐडसेंस डैशबोर्ड विजेट

– Google AdSense Dashboard Widget

इस विजेट आपको और अधिक जानकारियाँ मिलती हैं। इसमें आपको सेटअप एडवाइस, पॉलिसी सवाल जवाब, ऑप्टिमाइज़ेशन टिप्स और ट्रिक्स के साथ साथ ट्रबलशूटिंग हेल्प मिलती है। आप इसमें गूगल ऐडसेंस ब्लॉग पढ़ने के साथ साथ ऐडसेंस कैलेंडर भी देख सकते हैं।

मैकऐडसेंस

– MacAdSense

मैकऐडसेंस तत्काल महीने की अर्निंग्स, क्लिक्स, ईसीपीएम और महीने की एस्टीमेटेड अर्निंग्स को एक डैशबोर्ड पर देख सकते हैं। सभी वैल्यू हर 20 मिनट में अपडेट होते हैं।

[ विंडोज़ ऐप्स ]

ऐडसेंस प्रो

– AdSense Pro

टच इनेबल इंटर्फ़ेस पर आप बड़ी आसानी से ऐडसेंस एकाउंट की रिपोर्ट और अर्निंग्स को देख सकते हैं। ऐडसेंस प्रो आपको चैनेल्स की कॉमप्लेक्स रिपोर्ट्स और चार्टिंग, प्रोडक्ट्स, ऐड यूनिट, साइज़, फ़ॉरमेट, बिड टाइप, बायर नेटवर्क, डीटेल्स आदि की जानकारी देता है। यह लाइव टाइल्स का यूज़ करके आपको एकाउंट डेटा दिखाता है। हर रिपोर्ट को आप सीएसवी एक्सेल कम्पैटिबल फ़ॉर्मेट में एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

ऐडसेंस कंसोल

– AdSenes Console

इसके ज़रिए आप गूगल ऐडसेंस की कमाई, सीटीआर, सीपीसी, आरपीएम, और आज के, कल के, महीने के और पिछले महीने के क्लिक्स दिखाता है। यह इंफ़ॉर्मेशन दिखाने के लिए विंडोज़ लाइव टाइल का प्रयोग करता है।

ऐडसेंस पब्लिशर्स के लिए वेब ऐप्स और टूल्स

गूगल कीवर्ड प्लानर

– Google Keywords Planner

यह ऐप उन ऐडसेंस पब्लिशर्स के लिए बहुत काम की है, जो कीवर्ड रिसर्च करते हैं, कीवर्ड प्लानर उनको सम्बंधित कीवर्ड सर्च करने, उसका सर्च वाल्यूम और ट्रेंड, और क्लिक और कॉस्ट परफ़ॉर्मेंस डेटा की जानकारी देता है। इस टूल की हेल्प से आप एसईओ स्ट्रैटेजी बना सकते हैं।

ऐडसेंस कैलक्यूलेटर

– AdSense Calculator

यह स्माल एसईओ टूल्स द्वारा जारी यह टूल्स आपकी ऐडसेंस कमाई को कैलक्यूलेट करने की सुविधा देता है।

गूगल ऐडसेंस सैंडबॉक्स

– Google AdSense Sandbox

इसकी हेल्प से आप किसी कीवर्ड, यूआरएल, देश के लिए कंटेक्शुअल और जियो टार्गेटेड गूगल ऐड को प्रयोग करने से पहले उनका प्रिव्यू देख सकते हैं।

स्पाईफ़्लू

– SpyFlu

इस ऐडसेंस रिसर्च टूल का प्रयोग करके कॉम्टिटर्स एनालिसिस कर सकते हैं। इसमें आपको अपना डोमेन नेम टाइप करना है और आपको दिख जाएगा कितने कीवर्ड के लिए साइट रैंक कर रही है, इसमें आपको महीने के ऑरगैनिक क्लिक जान सकते हैं, वे ऐडसेंस में कितने कीवर्ड खरीद रहे हैं, और बहुत सी जानकारियाँ।

पेजस्पीड इंसाइट्स

– PageSpeed Insights

पेजस्पीड आपकी साइट की आमदनी बढ़ा भी सकती है और कम भी कर सकती है। इसलिए टूल का प्रयोग करके जान सकते हैं किन वजहों से आपकी वेबसाइट धीमी खुल रही है। उनको सुधार कर आप अपनी साइट की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

क्रोम और फ़ायरफ़ॉक्स एक्टेंशंस

गूगल पब्लिशर टूलबार

– Google Publisher Tool

ऐडसेंस एकाउंट और ऐडस का डेटा देख सकते हैं और अवांछित विज्ञापन ब्लॉक कर सकते हैं। यह दिख रहे विज्ञापन के बारे में जानकारी देता है, जैसे – विज्ञापन, आकार, डिस्पले यूआरएल और एडवर्टाइज़र का नाम आदि।

ऐडसेंस एक्टिव व्यू मॉनीटर

– AdSense Active View Monitor

किसी वेबसाइट के लिए एडसेंस एक्टिव व्यू की रिक्वेस्ट होने पर गूगल ऐडसेंस पब्लिशर्स जानकारियाँ देख सकते हैं। इस तरह आप अपने वेवपेज पेज लेआउट को ऑप्टिमाइज़ करने में हेल्प मिलती है।

ऐडसेंस चेकर

– AdSense Checker

आपको वेबब्राउज़र में ऐडसेंस अर्निंग दिखाता है। आंकड़े अपडेट होते हैं, स्थानीय मुद्रा सपोर्ट, क्लिकबोर्ड पर कॉपी करने का फ़ंक्शन, ऐडसेंस और एनालिटिक्स के शार्टकट दिए गए हैं।

अगर आपके पास इस लिस्ट में जोड़ने के लिए कुछ है तो हमसे शेअर करें।

Keywords – Google AdSense Publishers Apps & Tools