हिंदी ब्लॉगर्स ऐडसेंस के लिए आवेदन कैसे करें

714

आज हिंदी भाषा की साइटों पर ऐडसेंस दिये जाने के कारण ही हिंदी ब्लॉगिंग की तरफ़ अनेक प्रोफ़ेशनल ब्लोगर्स आकर्षित हो रहे हैं, आज वे हिन्दी ब्लॉगिंग के स्कोप को अच्छी तरह से समझ चुके हैं क्योंकि हिंदी ब्लॉगिंग का भविष्य बहुत सुनहरा है। यदि आप हिन्दी ब्लॉगिंग कर रहे हैं और अपने ब्लॉग से कमाई करने की इच्छा रखते हैं तो आपके पास सबसे अच्छा विकल्प गूगल ऐडसेंस है। आप चाहें तो अन्य विज्ञापन प्रोग्राम्स को जाँच सकते हैं मगर निष्कर्ष यही निकलेगा कि ऐडसेंस जैसा कुछ नहीं है। आइए ऐडसेंस के लिए आवेदन करने की जानकारी प्राप्त करते हैं।

How can Hindi bloggers apply for AdSense

अनेक ब्लॉगर्स के प्रश्न आते हैं कि हमें ऐडसेंस अकाउंट बनाने के बारे में जानकारी दें। इस लेख के ज़रिए आपको बताया जायेगा कि आप किसी हिन्दी ब्लॉग के लिए ऐडसेंस खाता कैसे बना सकते हैं। कई ब्लॉगर ऐडसेंस प्रोग्राम के बारे में जाने बिना ही आवेदन कर देते हैं जिससे कई बार उनका ऐडसेंस खाता अस्वीकार कर दिया जाता है। इसलिए सबसे ज़रूरी है कि ऐडसेंस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने से पहले कुछ ज़रूरी बातों को समझें। जैसे – ऐडसेंस अकाउंट पाने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और ऐडसेंस से की गई कमाई पर टैक्स देना होता है। यदि आपकी आयु 18 वर्ष न हो तो आप अपने माता-पिता को इसके बारे में जानकारी देकर उनसे ऐडसेंस खाता बनाने में सहायता करने के लिए कह सकते हैं।

AdSense now support Hindi language

ऐडसेंस ने खाता प्राप्त करने की प्रकिया में विशेष बदलाव किये हैं। आइए इनके बारे में पहले जानें –

1. सबसे पहले आपको ऐडसेंस खाते में साइनअप करें, हो सकता है कि ब्लॉग में किसी कमी के कारण आपको ऐडसेंस खाता न दिया जाये
2. यदि ऐडसेंस के लिए आवेदन करने बाद यदि खाता मिल जाए तो ऐड यूनिट बनाकर ब्लॉग पर लगायें
3. इसके बाद ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग की समीक्षा करके उस पर विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देती है, हो सकता है कि इस चरण में आपका ब्लॉग स्वीकर कर लिया जाये या अस्वीकार कर दिया जाये।

ऐडसेंस खाते का स्वीकार किया जाये इसके लिए आवश्यक है कि ऐडसेंस पॉलिसी की पूरी तरह पालन करें। जिससे ब्लॉग पर ऐडसेंस की अनुमति जल्दी मिल जाये।

ऐडसेंस के लिए आवेदन करना

Step by Step AdSense Account Signup Process – Complete information

आइए ऐडसेंस के लिए साइनअप की प्रक्रिया जानते हैं –

1. ब्लॉग पता और भाषा चुनाव

Fill blog address and select Hindi language

सबसे पहले ऐडसेंस की साइट खोलिए और और नये खाते के लिए दिये गये साइनअप बटन पर क्लिक करें। यदि आपके पास डोमेन है तो आपको मेरी सलाह है कि आप डोमेन पर बनाये गये ईमेल का प्रयोग करके ऐडसेंस अकाउंट के लिए आवेदन करें। अन्यथा आप अपने जीमेल खाते से ही साइनअप करें।

Fill website url and select language

जैसा आप चित्र में देख रहे हैं कि आपको ब्लॉग पता बिना http:// के भरना है, साथ ही हिन्दी भाषा का चुनाव करें।

2. अपनी सम्पर्क जानकारी भरें

Fill contact information correctly to get AdSense PIN

आप ऐडसेंस खाते में अपनी सम्पर्क जानकारी भरने में कोई गलती न करें इसके लिए हम यहाँ स्क्रीन शॉट दे रहे हैं। ताकि आप सही जानकारी भरें जिससे आपको ऐडसेंस द्वारा भेजी जाने वाली एड्रेस वेरीफिकेशन पिन कूरियर द्वारा आसानी से मिल सके।

Fill contact information carefully

आप ऐडसेंस खाते में अपना नाम और नाम की स्पेलिंग वही रखें जो अपने बैंक खाते में लिखी हो। एक बार नाम गलत होने पर उसमें सुधार की सम्भावना न के बराबर होती है। यह इसलिए ज़रूरी है क्योंकि अब भारत में भी गूगल चेक भेजने की बजाय आपको सीधे बैंक एकाउंट में आपकी कमाई भेजता है।

3. ऐडसेंस पॉलिसी स्वीकार कीजिए

Accept AdSense policy and submit application

ऐडसेंस पॉलिसी दो बातें बहुत प्रमुख हैं –

  • आप ब्लॉग पर दिखने वाले विज्ञापनों पर क्लिक नहीं करेंगे
  • आप ये स्वीकर करेंगे कि आपके नाम से पहले से कोई ऐडसेंस खाता नहीं है

इसके बाद पॉलिसी को स्वीकर करके आप आवेदन पूरा करेंगे। इसके लिए आपको तीन चेक बॉक्स टिक करने होंगे और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा

Accept AdSense policies and tick check boxes

4. सही ईमेल पता चुनें

Right email address to get AdSense account?

आज ऐडसेंस एकाउंट सम्बंधित अनेक धोखा धड़ी को देखते हुए ऐडसेंस उन ब्लॉगों पर विज्ञापन जल्दी दे रहा है जो अपनी डोमेन सम्बंधित ईमेल के ज़रिए साइनअप करते हैं। लेकिन यदि आप कस्टम डोमेन प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो आप मौजूदा जीमेल खाते या नया जीमेल खाता बनाकर उससे साइनअप कर सकते हैं।

Chose email address wisely

यदि आपका ऐडसेंस के लिए आवेदन यानि साइनअप स्वीकार किया गया है तो आपको ऐडसेंस खाते में ऐड यूनिट बनाकर उसे अपने ब्लॉग पर लगाने की अनुमति मिल जायेगी। ऐड यूनिट ब्लॉग पर लगाने के बाद ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग की समीक्षा करेगी और आपकी साइट का ट्रैफ़िक और अन्य बातों पर ध्यान देगी। यदि सब कुछ ठीक रहता है तो वह आपका ऐडसेंस खाता स्वीकार कर देगी।

5. ऐडसेंस ऐड्रेस वेरीफिकेशन पिन

AdSense Pin for Address verification

ऐडसेंस खाता स्वीकार हो जाने के बाद आपको दिये गये पते पर वेरीफिकेशन पिन भेजा जायेगा। यदि आपको तीन बार पिन जेनेरेट करने पर वेरीफिकेशन पिन नहीं मिलता है तो आपको अपना आइडी और एड्रेस प्रूफ़ स्कैन करके अपलोड करना होता है।

AdSense address verification pin

6. कर सम्बंधित की जानकारी

Tax information for Indian residents

साथ ही आपको टैक्स जानकारी देनी होती है। अमेरिका के बाहर के देशों के लिए अधिकांशत: टैक्स जानकारी नहीं देनी होती है। लेकिन यदि आप प्रोफ़ेशनल ब्लॉगर हैं तो आपको आइटीआर फार्म / ITR Form भरते समय इसकी जानकारी इनकम टैक्स विभाग को देनी चाहिए।

AdSense tax information declaration

7. अन्य आवश्यक जानकारियाँ

Important notes

1. ऐडसेंस खाते में $100 पूरे होने के बाद ही उसे अगले महीने के अंतिम सप्ताह में आपको भेजा जायेगा। इसका अर्थ है कि अगर आपके खाते में $99 हैं तो वह आपको तब नहीं देगा जब तक आप $100 नहीं कमा लेते हैं।

2. ऐडसेंस एड्रेस वेरीफिकेशन पिन $10 कमाने बाद ही जारी की जाती है।

उम्मीद है कि आप ऐडसेंस के लिए आवेदन करने आसानी से खाता बना सकेंगे और ब्लॉग से कमाई का सफ़र शुरु कर सकेंगे।

आपके मन में आये किसी सम्बंधित प्रश्न का उत्तर पाने के लिए टिप्पणी करें।

Keywords: adsense application rejected, adsense application under review, adsense application taking too long, adsense application still being reviewed, google adsense application rejected, how to approve adsense account, adsense account sign up, How to Create AdSense Account?, Make Money With Google Adsense, Setup Google Adsense From Start To Finish, Get Google Adsense Approval within 3 days in 2015, Google Adsense Account Work From Home, Approved Google Adsense Account In Two Hour,