व्हाट्सएप शेअर बटन ब्लॉगर पर जोड़ें

740

व्हाट्सएप बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया चैट एप्लीकेशन है। भारत में तो यह बहुत ही लोकप्रिय है और दुनिया भर में 1 बिलियन यूजर्स इसे प्रयोग कर रहे हैं। इसलिए एक ब्लॉगर के रूप में आपको ब्लॉग का ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए इसे एक अवसर की तरह प्रयोग करना चाहिए। यह पोस्ट व्हाट्सएप शेअर बटन (WhatsApp Share Button) को ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) ब्लॉगों पर लगाने के विषय में जानकारी देगी।

WhatsApp Share Button

व्हाट्‌सएप ने बहुत तेज़ी से अपने अन्य सोशल मीडिया प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ा है। आप नीचे दिया गया ग्राफ़ देखकर अनुमान लगा सकते हैं कि इसकी लोकप्रियता किस क़दर है।

WhatsApp popularity graph

व्हाट्‌सएप शेअर बटन को ब्लॉग पर लगाने से पहले आपको यह सोचना चाहिए कि इसे लगाना कहाँ है? आप चाहें तो इसे अन्य सोशल मीडिया शेअर बटन के साथ लगा सकते हैं अथवा पोस्ट की शुरुआत या आख़िर में लगा सकते हैं। इसे ब्लॉग की साइडबार में लगाने का विचार न करें वहाँ से आपको इसे लगाने का लाभ कम मिलेगा।

आप दो तरीक़ों से इस बटन को लगा सकते हैं –

1. आप अपने ब्लॉग का टेम्पलेट एडिटर खोलें और आप पहले से प्रयोग लिए गये सोशल मीडिया बटंस के साथ इसे प्रयोग करें और उनके कोड के आगे नीचे दिया गया कोड पेस्ट कर दें।

2. आप अपने ब्लॉग का टेम्पलेट एडिटर खोलें और उसमें नीचे दिए कोड की खोज कीजिए –

<data:post.body/>

यह कोड आपको टेम्पलेट एचटीएमएल में जितनी बार मिले उतनी बार व्हाट्सएप शेअर बटन कोड को इसके ऊपर या नीचे थोड़ी जगह बनाकर लगा दें।

व्हाट्सएप शेअर बटन कोड –

<!-- Whatsapp Share Buttons Start -->
<script type='text/javascript'>if(typeof wabtn4fg===&quot;undefined&quot;){wabtn4fg=1;h=document.head||document.getElementsByTagName(&quot;head&quot;)[0],s=document.createElement(&quot;script&quot;);s.type=&quot;text/javascript&quot;;s.src=&quot;https://dl.dropboxusercontent.com/u/7330191/whatsapp-sharing.js&quot;;h.appendChild(s);}</script>
<a class='wa_btn wa_btn_s' expr:data-href='data:post.url' expr:data-text='data:post.title' href='whatsapp://send' style='display:none'>Share</a>
<!-- Whatsapp Share Buttons End -->

विशेष-
आप कोड में ‘wa_btn wa_btn_s‘ देख रहे हैं। इसमें s छोटे शेअर बटन को दिखायेगा। इसी प्रकार अगर आप मध्यम और बड़े आकार का शेअर बटन प्रयोग करना चाहते हैं तो s के स्थान पर m या l का प्रयोग करें।

अपने टेम्पलेट का प्रिव्यू देखें। अगर शेअर बटन ठीक प्रकार से दिख रहा है तो उसे टेम्पलेट में किया परिवर्तन सहेज दें।

Demo – डेमो यहाँ देखें

Keywords: Add WhatsApp Social Share Button, WhatsApp Share Button, Web traffic through WhatsApp, Get Traffic via WhatsApp, Add WhatsApp Button to Blogger