सर्च कंसोल में नया यूज़र जोड़ने का तरीक़ा

एसईओ करने वाले अक्सर आपसे गूगल सर्च कंसोल का लॉगिन माँगते हैं। अगर आप नहीं देना चाहते हैं, तब उसका क्या हल हो सकता है? कुछ लोग रिमोट लॉगिन के प्रयोग की सलाह देते हैं लेकिन अगर आप और एसईओ एक्सपर्ट दोनों एक समय पर काम करने के लिए मौजूद न हो सकें तो उस स्थिति में क्या कर सकते हैं? आइए मैं आपको सर्च कंसोल में नया यूज़र जोड़ने के बारे में उत्तर देता हूँ।

किसी को गूगल सर्च कंसोल का एक्सेस करने के लिए देने के लिए आप उसे इंवाइट भेज सकते हैं। इंवाइट एक्सेप्ट करने बाद गेस्ट आपके सर्च कंसोल को एसईओ टूलकिट की भाँति प्रयोग कर पाएगा। वेबमास्टर्स टूल्स की सहायता से वह आपकी साइट की हेल्थ जान सकेगा और सर्च कंसोल में आपके द्वारा दिए गए अधिकार के अनुरूप सुधार कर सकेगा।

सर्च कंसोल में नया यूज़र जोड़िए - Add user to search console

सर्च कंसोल में नया यूज़र जोड़ने का तरीक़ा

1. गूगल सर्च कंसोल में लॉगिन करके उस साइट लिंक पर क्लिक कीजिए, जिसके लिए आपको नये यूज़र को एक्सेस देनी है।

2. गूगल सर्च कंसोल में दायीं ओर गियर का आइकन दिया होता है। उस पर क्लिक करके आप मीनू ओपन कीजिए। इसमें आपको Users and Property Owners का विकल्प मिल जाएगा।

Add users to search console

3. उस पर क्लिक करें और फिर Add a New User बटन पर क्लिक कीजिए ।

Add new user search console

4. इसके आप जिसे इंवाइट करना चाहते हैं उसका ईमेल एड्रेस भरिए। इसके बाद आगे दिए गए ड्रॉपडाउन मीनू से यूज़र पर्मीशन का चयन कीजिए। यूज़र पर्मीशन दो प्रकार की होती है – Restricted और Full.

Add new user enter email search console

5. इस तरह वह आपके द्वारा दी गई पर्मीशन के अनुसार आपका सर्च कंसोल एक्सेस कर पायेगा।

Users search console

साइट ओनर के पास सामान्यत: सर्च कंसोल में पूरे अधिकार होते हैं। अत: वे अपनी साइट की सारी जानकारी, डेटा और साइट पर होने वाली सभी एक्शन की एक्सेस रखते हैं।

आप जिन यूज़र्स को भी सर्च कंसोल में Full Access यानि पूरा नियंत्रण देते हैं, वे आपकी तरह ही आपकी साइट से सम्बंधित पूरा डेटा एक्सेस और चेंज कर सकते हैं। लेकिन किसी दूसरे यूज़र्स को जोड़ व हटा नहीं सकते हैं।

जबकि Restrictes Access यानि सीमित नियंत्रण वाले यूज़र्स को सर्च कंसोल की सीमित एक्सेस मिलती है।

आप इस सम्बंध में पूरी जानकारी इस पेज पर देख सकते हैं। मैं यहाँ Full और Restricted एक्सेस के बीच पर्मीशन का अंतर चार्ट दे रहा हूँ।

Full vs Restricted access search console
Full vs Restricted access search console

अगर आपके मन में सर्च कंसोल में नया यूज़र जोड़ने को लेकर अब भी कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स का प्रयोग करें।