ब्लॉग परिचय पृष्ठ बनाने में होने वाली 5 प्रमुख गलतियाँ

171

ब्लॉग परिचय पृष्ठ या लेखक परिचय पृष्ठ वह ब्लॉग का वह पेज है जो कि ब्लॉग और लेखक की जानकारी पाठकों देता है। इसलिए इसे इसप्रकार बनाना चाहिए कि पाठक आपके प्रोफ़ाइल से पूरी तरह प्रभावित हो जायें और उसे विश्वास हो जाये कि आप और आपका ब्लॉग ही उसकी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकता है।

इसलिए इसे कभी ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप अपना प्रचार कर रहे हैं बल्कि ऐसा होना चाहिए कि यह पाठकों के साथ आपके संवाद की तरह होना चाहिए। इस पृष्ठ में निहित होना चाहिए कि आप अपने पाठकों से क्या अपेक्षा करते हैं? और आप ही हैं जो अपने पाठकों को लाभ दिला पायेंगे। इस प्रकार आपको इस पृष्ठ में अपनी योग्ताओं के बारे में स्पष्ट बताना चाहिए और आप अपने पाठकों की मदद करने के लिए कितने लालायित हैं?

Common About Page Mistakes - Blogger or WordPress

ब्लॉग परिचय पृष्ठ की 5 सामान्य ग़लतियाँ

अपने आपको दुनिया के सामने रखने के लिए आपको इन 5 ग़लतियों को करने से रोकना होगा जिसे हर दूसरा ब्लॉगर करता है।

बहुत औपचारिक होना

यह पृष्ठ आपका बायो-डाटा या जीवन परिचय नहीं है। यह आपका आपके पाठकों के साथ संवाद पृष्ठ है। यह एक अनौपचारिक बातचीत है। जिस प्रकार आप अपने दोस्तों के साथ खड़े होकर अपने बारे में बताते हैं। इसे किसी भाषण की तरह नहीं होना चाहिए और न ही किसी प्रतिज्ञा की तरह। इसे आपके पाठकों के बारे में अधिक और आपके बारे में कम स्पष्ट करना चाहिए। आशा है कि आप समझ रहे हैं।

अनावश्यक विवरण होना

आपको अपने पाठकों से स्वयं को परिचित करना है किंतु इसके अधिक स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है। पहले अपने बारे में जानकारी दें। फिर यह जानकारी जाँचें कि आप अपने पाठकों से क्या चाहते हैं। सामान्यत: एक ब्लॉगर की भाँति आप अपने पाठकों से निम्न बातें चाहते हैं –
1. उनका आप पर विश्वास
2. उनका आपके साथ अपनापन
3. उनकी आपके प्रति निष्ठा

अपने परिचय पृष्ठ इस उद्देश्यों के लिए पुनर्निमित करें। उन्हें यह स्पष्ट करें कि आप उन्हें किस प्रकार प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप उनका समय नष्ट करेंगे तो वह आपके ब्लॉग पर आना छोड़ देंगे।

मार्केटिंग (विपणन) न करना

आपके परिचय पृष्ठ कर पहला उद्देश्य मार्केटिंग होना चाहिए। इसका अर्थ है पाठकों को अपनी गुण और कौशल से परिचित कराना। इसलिए उनके सामने अपनी योग्यताओं को स्पष्ट रखिए।
1. एक अच्छा व्यक्ति
2. एक मददगार
3. एक उत्सुक व्यक्ति
4. एक शुभचिंतक

बड़े-बड़े वादे

आप अपने पाठकों से वही वादे करिए जिन्हें आप पूरा कर सकते हैं। कभी बड़ी-बड़ी बातों से उन्हें बहलायें मत। बस उतना ही कहिए जितना वह आपसे चाहते हैं। क्योंकि नये ब्लॉगर कम से कम दाम में आपकी टिप्स से एक सफल ब्लॉगर बनने की अभिलाषा रखते हैं। वे कम मेहनत में अधिक सफलता अर्जित करना चाहते हैं। इसलिए उन्हें स्पष्ट करिए कि यदि वे आपको फ़ॉलो करेंगे तो वे आपसे कठिन मेहनत की बजाय स्मार्ट काम करना सीखेंगे।

आंतरिक लिंक्स और सोशल मीडिया की जानकारी न देना

अधिकांश ब्लॉगर परिचय पृष्ठ पर महत्वपूर्ण पृष्ठों की जानकारी को देना भूल जाते हैं। इसलिए जहाँ आवश्यक हो वहाँ आंतरिक पृष्ठों को लिंक करना या जोड़ना न भूलें। इसका उद्देश्य होना चाहिए कि पाठक उस पृष्ठ पर जाकर कुछ न कुछ अर्जित करें।

साथ ही आप जिन सोशल मीडिया पर उपस्थित हैं पृष्ठ के अंत में उनके लिंक अवश्य दें। यह काम आपके पाठकों के साथ आपके सम्बंध को और अधिक घनिष्ठ करने में सहायता करेगा।

ऐसा नहीं है कि मात्र यही ग़लतियाँ हैं अन्य कई और भी हैं। यदि आपने इनमें से कोई ग़लती की है तो कृपया उसे सुधारें। आप इस विषय अपने विचारों से अवगत कराने के लिए हमें टिप्पणी, सोशल मीडिया या ईमेल द्वारा सम्पर्क कर सकते हैं।

Keywords: About Page, About Page Mistakes, Common About Page Mistakes