फ्री 5 बेस्ट क्लाउड स्टोरेज सर्विसेज

503

आप अपने लिए सुविधानुसार एक क्लाउड स्टोरेज सर्विस (Cloud Storage Service) चुन लीजिए ताकि आप अपनी सभी ज़रूरी डिजिटल फ़ाइलें जैसे डॉक्स, संगीत, फ़ोटो और सॉफ़्टवेयर का आनलाइन बैकअप रख सकें। इसप्रकार सहेजी जाने वाली फ़ाइलें दो प्रकार की हो सकती हैं- पर्सनल और शेअर्ड (Personal and Shared)। पर्सनल वो जिनसे आपके सिवा कोई छेड़-छाड़ नहीं कर सकता और शेअर्ड वो जिनको आपके अलावा पब्लिक या किसी मित्र समूह को सीमित छेड़-छाड़ व परिवर्तन की सुविधा हो। शेअर्ड का फायदा यह है कि यदि आप आनलाइन रहकर अलग-अलग जगह पर रहने वाले मित्रों के साथ कोई प्रोजेक्ट (Project) बनाना चाहते हैं तो भी आप इसी क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) का प्रयोग कर सकते हैं जिसमें आप कोई भी फाइल या फोल्डर (File or folder) को अपने मित्रों से साझा करते हैं और अपनी सुविधानुसार उसे देखते व परिवर्तित करते हैं। जिससे समय पर प्रोजेक्ट पूरा हो जाता है।

तो है न यह बहुत फायदे की चीज़, आइए जाने की कौन सी अच्छी सुविधाएँ आपकी इस काम में सहायता कर सकती हैं।

Free Best 5 Cloud Storage Services

Top 5 Cloud Storage Services – You must use them to take backup of important data

DropBox

Space: up to 16 GB

DropBox Cloud Storage

ड्रापबॉक्स (DropBox) की सफलता का कारण फ़ाइल के प्रयोग के लिए डायरेक्ट लिंक और सुरक्षित लिंक का उपलब्ध होना है। इसी कारण इसका दूर-दूर तक कोई सानी नहीं है और यह मार्केट का नम्बर एक प्लेयर है। इस सर्विस पर आप 2GB से शुरुआत करते हैं और ड्रापबॉक्स के बारे में सोशियल मीडिया और दोस्तों के साथ शेअर करके 16GB तक अपना स्टोरेज स्पेस बढ़ा सकते हैं।

शुरुआत करने के लिए अपना अकाउंट बनाकर डेस्कटॉप क्लाइंट इंस्टाल (Install desktop client) कीजिए। इसके बाद पब्लिक फ़ोल्डर में रखी जाने वाली फ़ाइलों को आसानी के साथ लिंक द्वारा किसी से भी शेअर किया जा सकता है। बाक़ी किसी भी फ़ोल्डर में रखी गयी फ़ाइल को आप बड़ी आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। जैसे ही आप इन फ़ोल्डर में फ़ाइल रखते हैं वो ड्रापबॉक्स क्लाउड में स्वत: ही अपलोड हो जाती है। जैसे ही अपलोड पूरा होता है इसका नोटिफ़िकेशन (Notification) आपको प्राप्त हो जाता है। सेटिंग्स के अन्तर्गत अन्य विकल्प भी हैं जिन्हें आप स्वत: प्रबंधित कर सकते हैं।

›› ड्रापबॉक्स को इंस्टाल करने के विषय में अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़िए।

Supported Devices: Windows ALL, Mac OS, Linux, Mobile: Android, iPhone, iPad, BlackBerry, Kindle Fire
Download: https://www.dropbox.com/
Tour: https://www.dropbox.com/tour
Help: https://www.dropbox.com/help
FAQ: http://www.dropboxwiki.com/Forums_FAQ

Yandex.Disk

Space: up to 10GB

Yandex.Disk Cloud Storage

Yandex.Disk क्लाउड सर्विस को Yandex द्वारा चलाया जा रहा है। Yandex रूस की सबसे बड़ी सर्च इंजन कम्पनी है। Yandex.Disk का अंग्रेजी संस्करण जून 2012 में जारी किया गया है। यह ड्रापबॉक्स के बाद मेरी पहली पसंद है।

यांडेक्स.डिस्क के बारे कुछ बहुत महतवपूर्ण बातें –

1. आसानी से नये कम्प्यूटर पर फ़ाइल ट्रांसफ़र हो जाती है,
बिना पेन ड्राइव या एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव द्वारा के आप यांडेक्स डिस्क पर अपलोड की गयी फाइल नये कम्पयूटर पर खोल सकते हैं

2. आप फ़ाइल को झट से स्वैप (Swap) कर सकते हैं,
इसके लिए आप डायरेक्ट डाउनलोड लिंक को यांडेक्स.डिस्क पर लॉगिन करके प्राप्त करें, जिसे अपने मित्रों के साथ सीधे साझा कर सकते हैं

3. आपकी सभी फ़ाइलें सुरक्षित रहती हैं,
अपनी सभी ज़रूरी फ़ाइलों, संगीत कलेक्शन, और पर्सनल फ़ोटोज़ को यांडेक्स.डिस्क पर सहेज सकते हैं। यदि कभी भी आपका कम्पयूटर या स्मार्टफ़ोन खराब हो जाता है तो आप इन फ़ाइलों को बड़ी सहजता के साथ किसी अन्य डिवाइस जिसपर इंटरनेट कनेक्शन हो उसपर खोल या डाउनलोड कर सकते हैं।

4. अपनी फ़ाइलों को सजीव माध्यम में एडिट कीजिए,
आप जिस फाइल पर घर में काम कर रहे थे उसी फाइल को ऑफ़िस में भी देख व एडिट कर सकते हैं और यह फ़ाइल क्लाउड पर सभी परिवर्तनों के साथ Sync हो जाती है

5. असीमित फ़ाइल शेअरिंग,
आप अपने मित्र को किसी भी साइज़ की फाइल ईमेल द्वारा भेज सकते हैं और यह फाइल स्वत: ही यांडेक्स.डिस्क पर जुड़ जाती है। जिसे पब्लिक करके आप अपने मित्रों के साथ शेअर कर सकते हैं और वो फ़ाइल सीधे ही उनके कम्पयूटर पर खुल सकती है।

6. परस्पर सम्बंधित फ़ाइल प्रबंधन,
आप किसी कॉलेज में पढ़ते हों या फिर किसी कम्पनी में काम करते हों। आप एक शेअर्ड फ़ोल्डर बनाकर अपने मित्रों, क्लासमेट, और सहयोगियों के साथ किसी प्रोजेक्ट पर एक साथ काम कर सकते हैं। यदि आप किसी फ़ाइल में कोई बदलाव करते हैं तो वह सभी को पता चलता जाता है।

7. फ़ाइल को सुरक्षित और सरलता से भेजना
यदि आप अपने मित्र को तुरंत ही कोई फाइल भेजना चाहते हैं तो आपको इसे यांडेक्स.डिस्क के पब्लिक फोल्डर में डालकर इसका लिंक अपने मित्र से साझा कर देना चाहिए जिससे आपके मित्र को फाइल कम से कम समय में मिल जाती है।

8. आप अपने सभी डॉक्स को जहाँ जायें वहाँ ले जायें,
आपके द्वारा यांडेक्स.डिस्क पर सहेजी गयीं सभी फ़ाइलें यात्रा के दौरान आसानी से फोन और टैबलेट पर एक्सेस की जा सकती हैं। पासपोर्ट और टिकट के स्कैन, होटेल का रिज़र्वेशन और ऑनलाइन गाइड सभी कुछ यांडेक्स पर आपके निर्देश पर उपलब्ध रहेगा।

9. अपने मोबाइल से झटपट अपने कम्पयूटर पर फोटो भेज सकते हैं,
यांडेक्स.डिस्क आपको यह सुविधा देती है कि आप वायरलेस्ली मोबाइल और कम्पयूटर के मध्य फ़ाइलें भेज सकते हैं। आपके द्वारा फ़ोन पर ली गयीं फ़ोटो और विडियो तुरंत ही आपके यांडेक्स क्लाउड पर सेव हो जाती हैं जिससे आप इसे कभी भी तुरंत ट्रांसफ़र व एक्सेस कर पाते हैं।

10. पॉकेट लाइब्रेरी,
आप ई-बुक्स को यांडेक्स.डिस्क पर सहेजकर उन्हें अपने मोबाइल या टैबलेट पर कहीं भी पढ़ सकते हैं।

11. मोबाइल स्कैनर,
आप किसी भी ज़रूरी डॉक्स जैसे पासपोर्ट और टिकट की फ़ोटो खींचकर इसे यांडेक्स.डिस्क पर Sync करके कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं

Supported Devices: Windows ALL, Mac OS X, Linux (Coming soon), Mobile: Android, iOS
Tour: https://disk.yandex.com/how-to/
Download: http://disk.yandex.com/download/
Help: https://yandex.com/support/disk/

Microsoft SkyDrive

Space: 7GB

Microsoft SkyDrive Cloud Storage

माइक्रोसॉफ़्ट स्काइड्राइव (Microsoft SkyDrive) आपको विंडोज़ लाइव इसेंशियल 2012 के साथ डिफ़ाल्ट आता है| इसका प्रोफ़ेशनल संस्करण आपको ऑफ़िस 2013 के साथ मिलता है। यह विंडोज़ फ़ोन (Windows Phone) पर काम करने वाली अकेली क्लाउड सर्विस है। इसमें बहुत से ऐसे गुण हैं जिसके द्वारा आप क्लाउड स्टोरेज का पूरा लाभ ले सकते हैं। आप इस सुविधा से किसी भी माइक्रोसॉफ़्ट यूज़र आइ.डी. (Microsoft User ID) द्वारा 7GB तक स्पेस (Space) मुफ़्त पा सकते हैं। आप SkyDrive की साइट पर जाकर लॉगिन/रजिस्टर करें उसके बाद डेक्स्टॉप क्लाइंट इंस्टाल करें। आप इससे फाइल और फ़ोल्डर दोनों शेअर कर सकते हैं। आप किसी फाइल के नये और पुराने दोनों संस्करण एक्सेस कर सकते हैं। आप फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डिन और अन्य सोशियल सर्विसेज (Facebook, Twitter, LinkedIn and Social Networks) पर फोटो या डॉक्स शेअर कर सकते हैं। इसमें Yandex.Disk में बताये गये सभी गुण उपलब्ध हैं। SkyDrive पर आप किसी भी शेअर्ड फ़ाइल के 25 नवीनतम संस्करण देख व एक्सेस सकते हैं जिनपर आपके मित्रों व सहयोगियों ने कुछ परिवर्तन किये हों। इसके अतिरिक्त इसमें रिमोट एक्सेस (Remote access) की भी सुविधा है। OneNote से सम्बंधित होने के कारण टचपैड डिवाइसेज़ (Touch Pad devices) पर बेहतरीन सुविधा बन जाती है।

Supported Devices: Windows 7/8, Mac OS X, Mobile: Android, iOS (iPhone and iPad), Windows Phone
Comparison: http://windows.microsoft.com/en-US/skydrive/compare
Download: http://windows.microsoft.com/en-US/skydrive/download
FAQ: http://windows.microsoft.com/en-US/skydrive/windows-app-faq

Google Drive

Space: 5GB

Google Drive Cloud Storage

गूगल ने अपनी सर्विसेज को बेहतर बनाते हुए Google Drive को जारी किया| हममें से बहुतों के लिए यह बहुत अच्छी लगेगी क्योंकि वह अपनी Google ID का प्रयोग करते हुए इसके द्वारा 5GB स्पेस और प्राप्त कर पायेंगे क्योंकि वो गूगल पर आँख बंद करके भरोसा करते हैं। यह न केवल टेक्सट डॉक्स, बल्कि स्कैन फाइल में भी टेक्सट पढ़ व प्रदर्शित कर सकता है और तस्वीर के लिए भी 30 प्रकार (Format) सपोर्ट करता है। यदि क्लाउड पर किसी शेअर्ड डॉक्स में कोई परिवर्तन करता है तो उसे अलग-अलग रंगों में लेबल लगाकर दर्शाया जाता है। इसमें और भी बहुत कुछ है जिसे आप इस्तेमाल करते हुए जानते जायेंगे।

Supported Devices: Windows ALL, Mac OS X, Mobile: Android, iOS (iPhone and iPad), Windows Phone
Download: http://drive.google.com/getstarted
FAQ: http://support.google.com/drive/?hl=en

Amazon Cloud Drive

Space: 5GB

Amazon Cloud Drive Storage

यह स्टोरेज ड्राइव Cloud Player सुविधा के साथ मार्केट में आयी लेकिन इसमें अभी भी editing, sharing और collaboration जैसी सुविधाएँ उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन जिनको सिर्फ़ अपना डेटा बचाना है और उसे क्लाउड पर सुरक्षित रखना है उनके लिए 5GB का मुफ़्त स्टोरेज स्पेस काफ़ी है। आप इसमें ई-बुक, डॉक्स, आडियो और विडियो सुरक्षित रख सकते हैं।

Supported Devices: Windows ALL, Mac OS, Mobile: Android, iPhone, iPad, BlackBerry, Kindle Fire
Download: http://www.amazon.com/clouddrive
FAQ: http://www.amazon.com/gp/help/customer/display.html?ie=UTF8&nodeId=200653210

4Sync

Space: up to 15GB

4Sync Cloud Storage

4Sync के शब्दों में ही ‘4Sync’ एक सरल और तेज़ तरीक़ा है जिससे आप क्लाउड पर अपनी फ़ाइलें Sync कर सकते हैं। आप अपनी फ़ाइलों को कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। आप सभी सपोर्टेड डिवाइसेज़ पर बड़ी आसानी से 15GB तक Sync कर सकते हैं।

Supported Devices: Windows ALL, Mac OS, Linux, Mobile: Android, iPhone, Blackberry, Symbian
Tour: http://www.4sync.com/tour.jsp
Download: http://www.4shared.com/download4sync
Help: http://www.4sync.com/help_win.jsp

Otixo: All your cloud files from a single login

Otixo All your cloud files from a single login

यदि आप उपरोक्त सभी सर्विसेज को एक साथ प्रयोग व एक्सेस करना चाहते हैं तो Otixo आपके लिए एक सुविधाजनक चीज़ हो सकती है। आप Otixo पर रजिस्टर कीजिए और शुरु हो जाएगा आपका सुहाना मुफ़्त क्लाउड स्टोरेज पाने और प्रबंधित करने का सफ़र। आप इसके द्वारा बस ड्रैग और ड्राप सुविधा के द्वारा एक क्लाउड की फ़ाइल दूसरे क्लाउड में भेज सकते हैं। प्रयोग की सीमा यह है कि आप मुफ़्त खाते से एक महीने में 2GB डेटा ही ट्रांसफ़र कर सकते हैं।

Otixo Main Features

Website: http://www.otixo.com/en/home-otixo/